खुशखबरी! रिजर्व बैंक कल जारी करेगा दो सौ रुपये का नोट

Last Updated 24 Aug 2017 01:00:03 PM IST

दो सौ रुपये के नोट को लेकर लोगों की जिज्ञासा कल खत्म हो जायेगी. भारतीय रिजर्व बैंक शुक्रवार को इसे जारी करेगा.


200 रूपये का नोट कल से (फाइल फोटो)

रिजर्व बैंक ने आज इसकी जानकारी देने के साथ ही नये नोट का चित्र भी जारी किया  है. सरकार ने कल ही जानकारी दी थी कि 200 रुपये का नोट प्रचलन में लाया जा रहा है.
                                    
पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद सरकार ने पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोटों का  प्रचलन बंद किया था. इसके बाद सरकार एक हजार रुपये का नोट नहीं लायी और दो हजार का नोट पहली बार प्रचलन में आया.
                                    
फिलहाल प्रचलन में एक,दो, पांच, दस, बीस, पचास, सौ , पांच सौ और दो हजार के नोट प्रचलन में हैं. यह पहला मौका होगा जब सौ और पांच सौ रुपये के नोट के दरमियान दो सौ रूपये का नोट प्रचलन में आयेगा. नये नोट की खासियत में महात्मा गांधी का चिा बीच में होगा. इसमें देवनागरी में दो सौ अंकित होगा.

‘आरबीआई’, ‘भारत‘, ‘इंडिया’ और ‘200’ छोटे अक्षरों में अंकित होगा.


                             
बारीकी से देखने पर एक छाया दिखेगी जिस पर 200 लिखा होगा. सुरक्षा धागा में‘भारत’और आरबीआई लिखा होगा. नोट को हिलाने पर इसका रंग हरा से नीला दिखेगा. महात्मा गांधी के फोटो के दाये किनारे पर गारंटी क्लाज, वायदा क्लाज के साथ  रिजर्व बैंक गवर्नर के हस्ताक्षर और केंद्रीय बैंक का प्रतीक चिन्ह होगा.

नोट की अन्य खासियतों में निचले हिस्से में दायीं ओर रुपये के  प्रतीक के साथ 200 रंग बदलने वाली स्याही में अंकित होगा. रंग बदलकर हरा से नीला हो जायेगा. बायीं ओर ऊपरी हिस्से और दायीं तरफ निचले भाग में आकार में छोटे से नंबर पैनल बड़ा होगा. दायीं तरफ चले भाग में 200 लिखा होगा. नोट को ऊपर नीचे करने पर इसका रंग हरे से नीला और नीले से हरा हो जायेगा.
      
दायीं तरफ अशोक स्तम्भ का प्रतीक च्रिन होगा. इसमें महात्मा गांधी चिा भी होगा. नोट में इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क भी होगा.
      
नोट को दृष्टिहीन भी पहचान लें इसके लिये भी उपाय किये गये हैं. नोट में अशोक स्तम्भ, महात्मा गांधी और एच का निशान बाहर की तरफ उभरा हुआ होगा. इससे दृष्टिहीन लोगों को नोट की पहचान करने में सुविधा होगी. नोट के निचले भाग में दोनों किनारों पर विशिष्ट निशान भी होगा.
        
नोट में पीछे की तरफ बायीं ओर छपाई का वषर्,स्वच्छ भारत अभियान का लोगो, सांची स्तूप की आकृति, विभिन्न भाषाओं वाला पैनल और देवनागरी लिपी दो सौ रूपये (200) लिखा होगा.
        
नोट का आकार 146 मिमी लंबा और 66 मिमी चौड़ा होगा.
       
बैंक ने कहा है कि नये नोट का डिजाइन विभिन्न पहलुओं जैसे सामान्य जन को लेन-देन में सुविधाजनक बनाना, जल्दी खराब न होने वाला नोट और नकली नोटों पर लगाम लगाने की जरूरतों का ध्यान रखा गया है. बैंक ने कहा है कि अभी तक जिस मूल्य के नोट प्रचलित थे उसमें दो सौ का नोट नहीं था अब इसके शामिल होने से लोगों को और सुविधा होगी.
 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment