स्टंट का रील बनान वालों के लिए कानून का भय जरूरी

Last Updated 01 Apr 2024 01:25:46 PM IST

सोशल मीडिया पर स्टंट का रील बनाकर अपलोड करने के लिए 36 हजार रुपये का चालान काटा गया। दिल्ली पुलिस के अनुसार आउटर रिंग रोड के एलिवेटेड फ्लाईओवर पर यह स्टंट किया गया।




स्टंट का रील बनान वालों के लिए कानून का भय जरूरी

आरोपी कार चालक प्रदीप ढाका छज्जूराम कॉलोनी (नांगलोई) का रहने वाला है। वायरल वीडियो में हरियाणा नंबर की सुनहरी कार सड़क पर तेज रफ्तार में सर्पाकार दौड़ रही है जिसका साथी कार से बहार आकर सेल्फी लेता है। इस दरम्यान पीछे कारों की लंबी कतार लगने से जाम की स्थिति बन गई। लोगों ने दिल्ली पुलिस व ट्रैफिक पुलिस को यह वीडियो टैग किया। कार से प्लास्टिकनुमा कुछ नकली हथियार भी बरामद किए।

इससे पहले होली वाले दिन दो लड़कियों का वीडियो वायरल हुआ था जो स्कूटी पर बैठ कर एक-दूसरे को रंग लगा रही थीं। उनका नोएडा पुलिस ने कई अन्य अपराधों समेत 33 हजार रुपये का चालान किया। लड़कियों का कहना था कि इंस्टाग्राम हैंडल के लिए रोचक सामग्री बना रही थीं।

एक अन्य वायरल वीडियो में बिना हैलेमट के स्कूटी पर सवार युवक के पीछे टायटैनिक का पोज बना रही लड़की गिरी थी। यह हुड़दंग केवल होली पर ही नहीं होता, बल्कि रील्स बनाने और सोशल मीडिया पर अपनी फॉलोइंग बढ़ाने के लोभ में फूहड़, अश्लील और उद्दंडतापूर्ण हरकतें करने वालों की हरकतें बढ़ती ही जा रही हैं। देश में युवाओं की बहुत बड़ी संख्या है, जिनके हाथ में मोबाइल है।

वे बेरोजगार हैं या रोजगार न मिलने पर हताश। उनमें भरपूर ऊर्जा है जिसका इस्तेमाल करने का उचित मार्ग उन्हें नहीं सूझता। दूसरे, लगातार ऐसे सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स के बारे में बढ़-चढ़ कर प्रचारित किया जाता है कि वे अपने चैनेल्स या पोस्ट के बूते लाखों रुपये कमा रहे हैं।

कमाई के इस रास्ते को आसान मान कर वे अपने मोबाइल लेकर सड़कों पर निकल पड़ते हैं। हजारों में कोई एक होता है, जिसे इसमें सफलता मिलती है। नियम तोड़ने, कानून हाथ में लेने और जान जोखिम में डालने के नतीजों की फिक्र किए  बगैर जुनूनी तौर पर यह सब देखा-देखी करने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

चालान राशि चुकाने तक में अक्षम इस तरह के लोगों के साथ ज्यादा सख्ती की जानी इसीलिए भी जरूरी है इन हरकतों को गंभीरता से लिया जा सके और कानून-व्यवस्था का डर बना रहे।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment