उत्तर प्रदेश में योगी

Last Updated 20 Mar 2017 04:39:43 AM IST

उत्तर प्रदेश विधान चुनाव में सन्न कर देने वाली जीत के हफ्ते भर बाद आदित्यनाथ जोगी का मुख्यमंत्री के रूप में चयन हद तक चौंकाऊ है.


उत्तर प्रदेश में योगी

नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक की सीध में सकते में डालता एक तीसरा अहम फैसला. आर्थिक विमर्श में आमूल बदलाव की तरह ही उत्तर प्रदेश में राजनीतिक विमर्श को नये से परिभाषित करने का फैसला है. इसका परिणाम नकारात्मक और सकारात्मक दोनों पहलुओं से लबरेज होना है.

इसलिए सांसद जोगी के मुख्यमंत्री होने पर आशंकाएं और इत्मीनान दोनों हैं. हालांकि जोगी का चुनाव अजूबा नहीं हैं. यह तो लोक सभा चुनाव के नतीजों में तय हो गया था. फिर विधान सभा चुनाव में एकवर्गीय उम्मीदवारों के सचेत चयन और निश्चित परिणामदायी ध्रुवीकरण के लिए ऐहतियातन जुमलों के इस्तेमाल; इसके जरिये हासिल लगभग विपक्षविहीन जीत का सेहरा आखिरकार हिन्दुत्व के सिर ही बंधना था.

यहां से भाजपा को अपने मिले ‘बहुमत’ की लाज रखनी है और इसके साथ 2019 में केंद्र में मोदी राज का अगुवा भी होना है. इसलिए जोगी भाजपा की एकपक्षीय पटकथा के सम्पूर्ण नायक थे. भले कई आपराधिक मामलों में वे ‘लांछित’ हों और मोदी के ही घोषित मानकों के विरुद्ध जा पड़ते हों. वे हिन्दुत्व के मुंहफट पैरोकार और विवादास्पद मसले पर बेबाक स्टैंड लेने वाले ‘दबंग’ रहे हैं. भाजपा के हक में जाती उनकी यह विशेषता उत्तर प्रदेश जैसे बहुलतावादी विशाल राज्य की सोच के विपरीत पड़ती है.

तो चिंता और आशंका यह है कि आखिर योगी एक मुख्यमंत्री लायक लचीलापन ला पाएंगे? अगर नहीं ला पाए तो यह सूबा क्या पूरब का ‘गुजरात’ बन जाएगा? ये दो चिंताएं हैं. इनको निर्मूल करने का दारोमदार न केवल अकेले योगी पर है बल्कि समूची भाजपा और उसकी सरकार पर है. खुशी की बात यह है कि सबको इसका अहसास है. योगी ने खुद भी सबके विकास की बात कही है. इसमें धर्म, जाति और क्षेत्र का विखंडन नहीं, समावेशन है.

आखिर मुख्यमंत्री योगी के लिए पूरा सूबा एक समान है. उनके साथ दो उप-मुख्यमंत्रियों समेत भारी-भरकम मंत्रिमंडल भी ‘सबका साथ सबका विकास’ का इसका इजहार करता लगता है. फिर एक मुस्लिम मंत्री की हाजिरी भी संशय दूर करती है. जोगी बहुमत से चुने गए शिक्षित मुख्यमंत्री हैं, उन्हें अपनी पारी तय करने का पूरा हक है. वह निश्चित ही बहुलतावादी कायाकल्प के साथ बेहद सक्षम-समदर्शी व प्रगतिशील मुख्यमंत्री साबित होंगे. उनको बधाई व शुभकमनाएं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment