Rio Olympics: भारत को कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त से आखिरी उम्मीद, दिलाएंगे पदक!

Last Updated 21 Aug 2016 10:53:31 AM IST

रियो खेलों में भारत के लिए एक और पदक जीतने के दावेदार माने जा रहे लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त जब मुकाबले में उतरेंगे तो देशवासियों को उनसे स्वर्ण की जीतने की उम्मीद होगी.


योगेश्वर दत्त (फाइल फोटो)

रियो खेलों में भारत के लिए एक और पदक जीतने के दावेदार माने जा रहे लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त कड़ा प्रयास कर रहे हैं कि वह उनके पुरूष 65 किग्राफ्रीस्टाइल मुकाबले से पहले नरसिंह यादव प्रकरण के प्रभाव से अछूते रहें. 

लंदन ओलंपिक में 60 किलोग्राम भारत वर्ग में कांस्य पदक जीत चुके योगेश्वर दत्त इस बार 65 किलोग्राम भारवर्ग में उतरेंगे. योगेश्वर का मुकाबला शाम 5 बजे से है.

ओलंपिक में जगह बनाने की योगेश्वर की राह भी आसान नहीं रही. वर्ष 2015 में तीन सर्जरी के बाद उन्होंने इस साल रियो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल किया और अब उनसे काफी उम्मीद हैं कि वह अपना लगातार दूसरा ओलंपिक पदक जीतेंगे.
    
अपने चौथे और संभवत: अंतिम ओलंपिक में खेल रहे 33 साल के योगेश्वर की राह आसान नहीं होगी क्योंकि उन्हें रविवार को विश्व चैम्पियन इटली के फ्रेंक चामिजो और रूस के सोस्लान रामोनोव से भिड़ना पड़ सकता है.

साक्षी मलिक के ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनने के एक दिन बाद एक बार फिर भारतीय पहलवानों पर डोपिंग का साया मंडराने लगा जब

प्रतिबंधित पदार्थ के लिए पाजीटिव पाए गए नरसिंह को चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया.
    
नरसिंह को खेल पंचाट (कैस) ने डोप टेस्ट में विफल रहने के लिए प्रतिबंधित किया है. नाडा ने नरसिंह को क्लीनचिट दी थी लेकिन वाडा ने खेल पंचाट में इसे चुनौती दे दी थी.
    
नरसिंह के प्रतिबंध के संदर्भ में पुरूष फ्रीस्टाइल कोच जगमिंदर सिंह ने कहा, ‘अब क्या करें सब बुरा हो रहा है अपने साथ.’
    
उन्होंने कहा, ‘टीम में सभी स्तब्ध हैं और हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं कि इसका योगेश्वर पर असर नहीं पड़े. वह हमारी पदक की आखिरी उम्मीद हैं. हम सिर्फ प्रार्थना करते हैं कि उसे अच्छा ड्रा मिले.’

योगेश्वर पूरे विवाद के दौरान नरसिंह के समर्थन में खड़े दिखे. योगेश्वर खेल गांव में उसी इमारत में रह रहे थे जिसमें नरसिंह रूके थे और पिछले दो दिनों में जो भी हुआ वह सबसे साक्षी रहे.
    
नरसिंह को रविवार को खेल गांव से बाहर कर दिया गया क्योंकि प्रतिबंध का मतलब था कि उनकी मान्यता कार्ड और प्रवेश रद्द कर दिया गया और उन्हें होटल में ठहराया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment