टी-20 विश्व कप: श्रीलंका और वेस्टइंडीज में पहला सेमीफाइनल गुरुवार को

Last Updated 02 Apr 2014 07:05:28 PM IST

लगातार दूसरे टी20 विश्व कप में जीत की कोशिश में जुटा गत चैम्पियन वेस्टइंडीज गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ सेमीफाइनल में उतरेगा.


महेला जयवर्धने और डेरेन सैमी (फाइल फोटो)

श्रीलंका का इरादा पिछली बार फाइनल में मिली हार का बदला चुकता करने का होगा. दोनों टीमों के मौजूदा फार्म को देखते हुए दर्शकों को रोमांचक मैच की सौगात मिलना तय है. आखिरी ग्रुप लीग मैच में दोनों टीमों ने अपने विरोधी को 100 रन के भीतर समेट दिया.

दोनों के पास विश्व स्तरीय स्पिनर हैं जो अपने दम पर मैच जिता सकते हैं. रंगाना हेराथ चटगांव के अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे जब उन्होंने गेल एंड कंपनी के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी. वहीं जयवर्धने और संगकारा को सुनील नारायण और सैमुअल बद्री के रूप में कठिन चुनौती का सामना करना पड़ेगा.

श्रीलंका ने एक महीना पहले ही शेर ए बांग्ला स्टेडियम में एशिया कप जीता था. वेस्टइंडीज टीम भी काफी मजबूत है और क्रिस गेल के फार्म में नहीं रहने के बावजूद सेमीफाइनल तक पहुंचना उसकी बल्लेबाजी की गहराई दिखाता है.

ब्रावो और कप्तान डेरेन सैमी ने जरूरत पड़ने पर रन बनाये हैं. आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को हराने के बाद उनके हौसले बुलंद हैं. सैमी ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए नाबाद 34 और 42 रन बनाये थे. नारायण और बद्री क्रमश: छह और 10 विकेट ले चुके हैं.

यह श्रीलंकाई बल्लेबाजों की भी परीक्षा होगी जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मैच को छोड़कर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया लेकिन अच्छे स्पिन आक्रमण के दम पर टीम ने अंतिम चार में प्रवेश कर लिया.

अपना आखिरी टी20 टूर्नामेंट खेल रहे जयवर्धने ने सर्वाधिक 134 रन बनाये हैं. श्रीलंकाई बल्लेबाजी जयवर्धने, कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान पर निर्भर करती है और इन तीनों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

संगकारा तो तीन पारियों में सिर्फ 18 रन बना सके हैं. युवा दिनेश चांदीमल पर भी सभी की नजरें होंगी जिन्हें अभी तक उचित मौका नहीं मिल सका है.

वेस्टइंडीज को यहां पहले खेलने का फायदा मिलेगा. श्रीलंका को इस बात से राहत मिलेगी कि चटगांव की तरह यहां ओस की भूमिका अहम नहीं होगी. वेस्टइंडीज 15वें से 20वें ओवर के बीच की बल्लेबाजी के दम पर मैच जीतता आया है. ऐसे में 'डैथ ओवरों के बादशाह' तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को खासा चौकस रहना होगा.

जेम्स फाकनेर और उमर गुल को शुरूआती मैचों में सैमी और ब्रावो ने अच्छा सबक सिखाया और वे इस सिलसिले को जारी रखना चाहेंगे.

बायें हाथ के तेज गेंदबाज कृष्मार संतोकी भी टीम में हैं जिन्होंने नयी गेंद से किफायती गेंदबाजी की है. दोनों ओर से गेंद को स्विंग कराने में माहिर इस गेंदबाज को खेलना बल्लेबाजों के लिये मुश्किल हो रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment