IND vs SA 3rd ODI: आखिरी मुकाबले में भारत को बल्लेबाजी पर देना होगा ध्यान

Last Updated 21 Dec 2023 08:08:15 AM IST

पहले दोनों मैचों में शुरुआती जोड़ी की नाकामी के बाद भारतीय टीम बृहस्पतिवार को तीसरे और आखिरी वनडे में दक्षिण अफ्रीका पर जीत दर्ज करने के लिए अच्छी शुरुआत की कोशिश में होगी।


भारतीय कप्तान केएल राहुल

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज में सिर्फ एक बार ही हराया है। उसे दोहराने के लिए भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ और बीसाई सुदर्शन से अच्छे प्रदर्शन की जरूरत होगी।

साई सुदर्शन ने पहले दोनों मैचों में 55 और 62 रन बनाए। वहीं गायकवाड़ ने पांच और चार रन ही बनाए। पहले मैच में भारतीय सलामी जोड़ी 23 और दूसरे में चार रन की साझेदारी ही कर सकी। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज टोनी डि जोर्जी ने पहला शतक बनाया और रीजा हेंड्रिक्स ने 130 रन की पारी खेली। भारत के तिलक वर्मा अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पा रहे हैं।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के बाद वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी नाकाम रहे। गायकवाड़ और वर्मा को अपनी चिर परिचित लय हासिल करनी होगी क्योकि मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर नहीं हैं। वैसे वर्मा की जगह 30 वर्ष के रजत पाटीदार को चौथे नंबर पर उतारा जा सकता है। अय्यर पहले वनडे के बाद ही टेस्ट सीरीज की तैयारी में जुट गए।

शीषर्क्रम के बल्लेबाजों के लिए राहत की बात यह है कि बोलैंड पार्क की पिच बल्लेबाजों की मददगार है। गक्बेरहा की पिच में असमान उछाल था लेकिन अगला मैच पार्ल में खेला जायेगा जहां पिच से बेहतर उछाल मिलेगी। इससे बल्लेबाजों को खुलकर खेलने में मदद मिलेगी।

टीम प्रबंधन संजू सैमसन को एक और मौका दे सकता है जो पिछले मैच में 12 रन पर आउट हो गए।

गेंदबाजी में मुकेश कुमार दो मैचों में एक भी विकेट नहीं ले सके। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज टोनी डि जोर्जी ने उनकी गेंदों की जमकर धुनाई की। अर्शदीप सिंह और आवेश खान पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे और अर्शदीप ने दूसरे मैच में भी लय कायम रखी। टीम प्रबंधन अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी मौका दे सकता है।

चहल ने हरियाणा के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में टीम प्रबंधन को कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से एक को बाहर रखकर चहल के लिए जगह बनानी होगी। कुलदीप और अक्षर टेस्ट टीम का हिस्सा हैं ऐसे में दोनों अधिकतम मैच अभ्यास चाहेंगे।

दक्षिण अफ्रीकी टीम डि जोर्जी के प्रदर्शन से उत्साहित है और लगता है कि उन्हें क्विंटन डिकॉक का विकल्प मिल गया है। तेज गेंदबाज नांद्रे बरगर ने भी प्रभावी प्रदर्शन किया है।

भाषा
पार्ल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment