1st ODI : राहुल-जडेजा की शानदार बल्लेबाजी ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

Last Updated 18 Mar 2023 06:56:54 AM IST

केएल राहुल ने ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 108 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए नाबाद 75 रन बनाए, जिससे भारत ने कम स्कोर वाले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 61 गेंद शेष रहते पांच विकेट से हरा दिया।


मैच के दौरान केएल राहुल ने ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा।

वानखेड़े स्टेडियम में जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने टॉस जीतने के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की पेस जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी और पूरी टीम मात्र 188 रनों पर ढेर हो गई। हालांकि कम स्कोर वाले मैच में भारत के बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर पाए और 83 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए। लेकिन उसके बाद राहुल और जडेजा की जोड़ी ने भारत को जीत दिलाई।

वानखेड़े में खेले गए इस मैच में कई उतार चढ़ाव देखने को मिले, सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मिशेल मार्श की 65 गेंदों में 81 रन की शानदार पारी खेली तो लगा की बल्लेबाजों का आज बोलबाला रहने वाला है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मार्श, राहुल और जडेजा को छोड़कर गेंदबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया।

189 का रनों का पिछा करने उतरे भारतीय बल्लेबाजों की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 5 के स्कोर पर जहां अपना पहला विकेट इशान किशन के रूप में गंवा दिया। वहीं इसके बाद 16 के स्कोर पर टीम को 2 बड़े झटके विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के रूप में लगे जिनका लगातार 2 गेंदों पर मिचेल स्टार्क ने शिकार किया। हालांकि वह हैटट्रिक हासिल करने में नाकाम रहे, इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे लोकेश राहुल ने शुभमन गिल के साथ मिलकर पहले 10 ओवरों में स्कोर को 39 रनों तक पहुंचाया। गिल इसके बाद 20 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद राहुल को कप्तान हार्दिक पांड्या का साथ मिला और दोनों ने मिलकर 5वें विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को मैच में वापस लेकर आने का काम किया। इसके बाद कप्तान हार्दिक पांड्या (31 गेंदों में 25 रन) ने अपना विकेट गंवा दिया और इसी के साथ भारत 83 के स्कोर तक अपने 5 विकेट गंवा चुकी थी, इसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने आए फॉर्म में चल रहे रवींद्र जडेजा ने राहुल के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को किसी तरह से वापसी का कोई मौका नहीं दिया।

राहुल ने 71 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, राहुल और जडेजा करे बीच 6वें विकेट के लिए मैच विनिंग 108 रनों की साझेदारी देखने को मिली, जिसके दम पर भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 39.5 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल किया। जडेजा और राहुल ने भारत को जीत दिलाई, उन्होंने नाबाद शतकीय साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

संक्षिप्त स्कोर:

ऑस्ट्रेलिया 35.4 ओवर में 188 रन बनाकर (मिशेल मार्श 81, स्टीव स्मिथ 22; मोहम्मद शमी 3-17, मोहम्मद सिराज 3-29) भारत ने 39.5 ओवर में 191/5 (केएल राहुल 75 नाबाद, रवींद्र जडेजा 45 नाबाद, हार्दिक पांड्या ने 25; मिचेल स्टार्क ने 3-49, मार्कस स्टोइनिस ने 2-27) भारत पांच विकेट से जीता।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment