19 दिसंबर: जब भारत ने बनाए थे सर्वाधिक 759 रन और आज पूरी टीम 36 पर ऑलआउट

Last Updated 19 Dec 2020 04:30:47 PM IST

विराट कोहली की कप्तानी के साथ एक अजीब संयोग जुड़ गया है, वो भी 19 दिसंबर की तारीख के साथ। इस तारीख को भारत ने टेस्ट में दो ऐसे रिकार्ड बनाए हैं जिसमें से एक वो हमेशा याद रखना चाहेगी और एक को हर हाल में भूलना चाहेगी।


इस तारीख को भारत ने टेस्ट की एक पारी में अपना सबसे ज्यादा स्कोर बनाया और इसी तारीख को भारत ने टेस्ट की एक पारी में अपना न्यूनतम स्कोर बनाया है।

19 दिसंबर 2016 को भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए टेस्ट मैच के चौथ दिन अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 759 रनों पर घोषित कर दी थी। यह भारत का टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा स्कोर है।

यह टेस्ट मैच 16 दिसंबर से शुरू हुआ था जिसे भारत ने पारी और 75 रनों से जीता। इस मैच को मुख्य तौर पर करुण नायर के तिहरे शतक के लिए याद रखा जाता है।

नायर का यह टेस्ट में पहला शतक था जिसे उन्होंने तिहरे शतक में बदला था। वह ऐसा करने वाले चुनिंदा बल्लेबाजों में से हैं। नायर ने नाबाद 303 रन बनाए थे।

चार साल बाद 19 दिसंबर, 2020 को भारत ने टेस्ट की एक पारी में अपना सबसे कम स्कोर बनाया। आस्ट्रेलिया ने भारत को महज 36 रनों पर समेट दिया।

यह मैच भी 17 दिसंबर को शुरू हुआ और तीसरे दिन भारत ने अपने पुराने 42 रनों के रिकार्ड को तोड़ते हुए टेस्ट में न्यूनतम स्कोर का नया रिकार्ड बना दिया।

यह दोनों मैच कोहली की कप्तानी में ही खेले गए। एक में कोहली को बेहतरीन जीत मिली तो दूसरे में आठ विकेट से हार।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment