Hyderabad Test: भारत ने बांग्लादेश को जीत के लिये 459 रन का लक्ष्य दिया

Last Updated 12 Feb 2017 09:44:31 AM IST

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी चार विकेट पर 159 रन पर घोषित कर बांग्लादेश को जीत के लिये 459 रन का लक्ष्य दिया.


बांग्लादेश 103/3

भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के चाैथे दिन बांग्लादेश ने अपनी दूसरी इनिंग में 3 विकेट के नुकसान पर 103 रन बना लिए हैं. शाकिब (21) और महमूदुल्लाह (9) क्रीज पर हैं. इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी दूसरी इनिंग 159 रन पर डिक्लेयर कर बांग्लादेश को 459 का टारगेट दिया.

भारत को दिन का पहला झटका मुरली विजय (7) के रूप में लगा. उन्हें तस्कीन अहमद ने मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा. इसके बाद तस्कीन ने लोकेश राहुल (10) को भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और 23 के कुल योग पर रहीम के हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम का दूसरा विकेट गिराया.

राहुल के आउट होने के बाद भारत की पारी संभालने आए कप्तान विराट कोहली (38) और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 90 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर शाकिब अल-हसन ने महमुदुल्ला के हाथों कोहली को कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा.

कोहली के बाद पुजारा का साथ देने आए अजिंक्य रहाणे (28) को भी शाकिब ने पगबाधा आउट कर भारतीय टीम का चौथा विकेट गिराया.

बांग्लादेश के लिए तस्कीन और शाकिब ने दो-दो विकेट लिए. 

इससे पहले बांग्लादेश की टीम राजीव गांधी स्टेडियम में खेले जा रहे इकलौते टेस्ट मैच में भारत के पहली पारी के विशाल स्कोर 687 रनों के सामने अपनी पहली पारी में 388 रन ही बना सकी. मैच के चौथे दिन रविवार को वह अपने सभी विकेट गंवाकर पवेलियन लौट गई और फॉलोऑन नहीं बचा सकी. हालांकि उसने विशाल स्कोर के बावजूद संघर्ष का बेहतरीन नमूना पेश किया और भारतीय गेंदबाजों का जमकर इम्तिहान लिया.

भारत ने मेहमानों को फॉलोऑन न देकर अपनी दूसरी पारी खेलने का निर्णय लिया है.

बांग्लादेश के संघर्ष की आगुवाई कप्तान मुश्फिकुर रहीम ने की. उन्होंने नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन उदाहरण पेश करते हुए एक छोर संभाले रखा और सर्वाधिक 127 रनों का योगदान दिया. मेहमान टीम के कप्तान ने अपनी पारी में 16 चौके और दो छक्के लगाए. रहीम का यह भारत के खिलाफ दूसरा और कुल पांचवां शतक है.

रहीम के अलावा शाकिब अल हसन ने 82 और मेहदी हसन मिराज ने 51 रनों का योगदान दिया.

अपने शनिवार के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 322 रनों से आगे खेलने उतरी मेहमान टीम चौथे दिन खाते में 66 रन ही जोड़ पाई और बाकी के चार विकेट गंवा कर पवेलियन लौट गई.

मेहमान टीम को दिन का पहला झटका हसन के रूप में लगा. दिन की चौथी गेंद पर ही भुवनेश्वर कुमार ने उनके विकेट उखाड़ दिए. टीम के खाते में वह एक भी रन का इजाफा नहीं कर पाए थे. दूसरे छोर पर खड़े कप्तान को तईजुल इस्लाम (10) का साथ भी नहीं मिला. उन्हें उमेश यादव ने विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया.



तस्कीन ने कप्तान का साथ देने की कोशिश की. 121वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने 368 के कुल स्कोर पर उनके खिलाफ कैच की अपील की जिसे मैदानी अंपायर ने आउट करार दिया, लेकिन तस्कीन ने इस पर रिव्यू मांगा और मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा. लेकिन चार ओवर बाद जडेजा ने तस्कीन को स्लिप पर खड़े अंजिक्य रहाणे के हाथों कैच करा उनकी पारी का अंत किया. वह 378 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

पांव जमाकर खड़े कप्तान रहीम का पारी का अंत करते हुए अश्विन ने बांग्लादेश की पारी समाप्त की. रहीम, अश्विन की लेग स्टंप के बाहर जाती गेंद को मारने के प्रयास में विकेट के पीछे साहा को कैच दे बैठे. अश्विन का यह टेस्ट क्रिकेट में 250वां विकेट था. वह टेस्ट इतिहास में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं.

भारत की तरफ से उमेश यादव ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. जडेजा, अश्विन को दो-दो विकेट मिले. ईशांत शर्मा और भुवनेश्वर को एक-एक विकेट मिला.

भारत ने भी भोजनकाल तक अपनी दूसरी पारी में एक ओवर में बिना किसी नुकसान के एक रन बना लिया है. मुरली विजय ने यह एक रन बनाया. लोकेश राहुल को अपना खाता खोलना बाकी है.

इससे पहले, भारत ने कप्तान विराट कोहली (204), मुरली विजय (108), रिद्धिमान साहा (106), चेतेश्वर पुजारा (83), अंजिक्य रहाणे (82), रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) की बेहतरीन पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 687 रनों पर शुक्रवार को घोषित कर दी थी.

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment