स्मिथ के शतक से ऑस्ट्रेलिया को बढ़त

Last Updated 30 Dec 2016 06:21:56 AM IST

कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 100) रन के बेहतरीन शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए दूसरे टेस्ट के वर्षा बाधित चौथे दिन गुरुवार को अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 465 रन बनाकर 22 रन की बढ़त ले ली.


कप्तान स्टीवन स्मिथ का नाबाद शतक.

पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 443 रन बनाये थे. ऑस्ट्रेलिया ने दिन की समाप्ति तक 113.5 ओवर में 465 रन बनाये. लेकिन मेजबान टीम बारिश के कारण अपनी स्थिति को और मजबूत करने से चूक गयी और मैच को समय से पहले ही रोक देना पड़ा. फिलहाल टीम के चार विकेट सुरक्षित हैं और बल्लेबाज स्मिथ 100 और मिशेल स्टार्क सात रन बनाकर नाबाद हैं.        

कप्तान  स्मिथ ने जैसे ही 168 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाकर अपना 17वां शतक पूरा किया तेज हवा के कारण चायकाल को समय से पहले कराना पड़ा. उसके बाद बारिश से फिर बाकी दिन का खेल संभव ही नहीं हो सका. मैच का पांचवां और आखिरी दिन अब और रोमांचक हो गया है जिसमें आस्ट्रेलिया को विपक्षी टीम को बड़े स्कोर से दबाव में लाना होगा ताकि वह सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर सकें.

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत कल के 278 रन पर दो विकेट से आगे बढ़ाते हुये की थी. उस समय बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 95 और स्मिथ 10 रन पर नाबाद थे. लेकिन ख्वाजा अपने छठे शतक से तीन रन दूर रह गये और कल के स्कोर में दो रन का इजाफा कर 97 रन पर वहाब रियाज को कैच देकर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गये. उन्होंने 165 गेंदों की शानदार पारी के दौरान 13 चौके लगाये.

पाकिस्तान के लिये सुबह की शुरुआत में यह अहम विकेट रहा लेकिन इसके बाद पीटर हैंड्सकांब और स्मिथ ने 92 रन की साझेदारी कर विपक्षी टीम को दबाव में ला दिया. पीटर ने 90 गेंदों में आठ चौके लगाकर 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली जो उनके पहले तीन टेस्टों में तीसरा 50 से अधिक का स्कोर भी है लेकिन सोहेल खान ने उन्हें फिर सामी के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ दिया.

आस्ट्रेलियाई टीम ने लंच तक चार विकेट पर 395 रन बनाये और स्मिथ ने सोहेल की पहली गेंद पर चौका लगाकर इस वर्ष के अपने 1000 रन भी पूरे कर लिये.  स्मिथ ने लगातार तीसरे वर्ष एक साल के भीतर 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिये . इस साल उनके 67 . 60 की औसत से 1040 रन हो गए हैं . उन्होंने 168 गेंद की अपनी पारी में नाबाद 100 रन बनाये.

छठे नंबर के बल्लेबाज निक मैडिनसन 22 रन बनाकर आउट हुये. इसके बाद विकेटकीपर मैथ्यू वेड(नौ) सोहेल की गेंद पर स्लिप में असद शफीक को कैच दे बैठे और दिन के आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुये. पाकिस्तान के लिये सोहेल ने 86 रन पर दो विकेट, यासिर ने 150 रन पर दो विकेट और वहाब रियाज ने 135 रन पर दो विकेट निकाले.
 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment