पुछल्ले बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाया : कोहली

Last Updated 26 Sep 2016 02:56:10 PM IST

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने राष्ट्रीय टीम के ऐतिहासिक 500वें टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ सोमवार को ग्रीनपार्क में मिली बड़ी जीत को यादगार बताया है.




यह मेरे लिये यादगार टेस्ट: विराट

विराट ने मैच के बाद टीम को इस जीत का श्रेय दिया. उन्होंने कहा हमारी टीम ने योजनाओं को लागू किया और ऐसे बहुत कम ही मौके आये जब न्यूजीलैंड की टीम ने हमें चिंता में डाला. शुरूआत में कुछेक जगह ऐसा हुआ और कुछ आसान विकेट गंवाये. लेकिन फिर जडेजा, अश्विन और उमेश ने 30  से 40 अतिरिक्त रन दिला दिये और मानसिक रूप से वहां कुछ स्थिति बदल गयी.
          
कप्तान ने कहा मैं अभी भी कप्तानी में सीख रहा हूं और अपने आसपास के लोगों से सलाह लेता रहता हूं. पहले कुछ मैचों में हमने आक्रमण किया लेकिन रन भी लुटाये. लेकिन जब विकेट नहीं गिरते हैं तो हमें संयम से काम लेने की जरूरत होती है. ऐसे में रन कम देने के साथ फील्ड पर ध्यान देना चाहिये जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे अहम है. दुनिया की अच्छी टेस्ट टीमें ऐसा ही करती हैं.

स्टार बल्लेबाज ने कहा टेस्ट क्रिकेट में हम इस लिहाज से खुद को मजबूत करने के लिये बहुत मेहनत कर रहे हैं. टीम का हर खिलाड़ी अपना अपना योगदान दे रहा है. अश्विन, रिद्धिमान साहा, अमित मिश्रा हर कोई टीम की जीत में योगदान देना चाहता है और इसी से हम विपक्षी टीम पर दबाव बना सकते हैं.
         
भारत की पहली पारी को लेकर विराट ने कहा जब पहले दिन हम 300 के पार स्कोर नहीं पहुंच सके थे तो न्यूजीलैंड को लगा होगा कि वह हमपर दबाव बना सकते हैं लेकिन हमनें 330 तक स्कोर बनाया. मेरे लिये यह यादगार टेस्ट है. यह मैच बहुत अच्छा रहा. जब दूसरे दिन से न्यूजीलैंड ने अच्छी बल्लेबाजी की तो मैं और अश्विन बात कर रहे थे कि हमें इस स्थिति को पलटना होगा. हमें कीवी टीम को इस बात का श्रेय देना होगा कि वह मैच को पांचवें दिन तक ले गये. उन्होंने काफी साहस दिखाया.
          
भारत ने पहला टेस्ट 197 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment