विंडीज दौरे के लिए टेस्ट टीम में ठाकुर नया चेहरा, जिंबाब्वे में धोनी करेंगे टीम की अगुआई

Last Updated 23 May 2016 03:28:00 PM IST

महेंद्र सिंह धोनी अगले महीने होने वाले जिम्बाब्वे के एकदिवसीय और ट्वंटी-20 दौरे में 16 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे.


महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

भारत के सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अगले महीने होने वाले जिम्बाब्वे के एकदिवसीय और ट्वंटी-20 दौरे में टीम इंडिया की कप्तानी संभालेंगे जिसमें विदर्भ के नवोदित बल्लेबाज फैज फजल को शामिल किया है.

चौबीस साल के तेज गेंदबाज ठाकुर 17 सदस्यीय टीम में हैरानी भरा चयन है जबकि चयनकर्ताओं ने उसी गेंदबाजी आक्रमण पर भरोसा जताया है जिसमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन किया था.

ठाकुर को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है जहां उन्होंने मुंबई की ओर से 11 मैचों में 24 . 51 की औसत से 41 विकेट चटकाए थे. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 107 रन पर छह विकेट रहा.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के लिए टीम इंडिया में शामिल रहे वरूण आरोन को बाहर कर दिया गया है और दोबारा फिट हुए मोहम्मद शमी की टीम में वापसी हुई है जबकि अजिंक्य रहाणे नये उप कप्तान होंगे.

भारत को जिम्बाब्वे दौरे में तीन एक दिवसीय मैच और तीन ट्वंटी-20 मैच खेलने हैं. धोनी इस दौरे के लिये सोमवार को घोषित युवा टीम की कप्तानी संभालेंगे.

राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष संदीप पाटिल और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नये सचिव अजय शिर्के ने चयन समिति की बैठक के बाद जिम्बाब्वे के सीमित ओवरों के दौरे और वेस्टइंडीज के टेस्ट दौरे के लिये टीमों की घोषणा की.
             
चयनकर्ताओं ने विदर्भ के नवोदित बल्लेबाज फैज फजल को जिम्बाब्वे दौरे के लिये चुना है. चयनकर्ताओं ने जिम्बाब्वे दौरे के लिये जो 16 सदस्यीय टीम चुनी है वह वनडे और ट्वंटी-20 दोनों के लिये एक समान है.
 

भारत को वेस्टइंडीज दौरे में चार टेस्ट खेलने हैं और इस दौरे के लिये चयनकर्ताओं ने 17 सदस्यीय टीम चुनी है.

विराट कोहली की अगुआई वाली टेस्ट टीम में गौतम गंभीर, हरभजन सिंह और युवराज सिंह जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है जिन्होंने मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग में ठीक ठाक प्रदर्शन किया है. जुलाई के मध्य में शुरू होने वाले वेस्टइंडीज दौरे पर भारत को चार टेस्ट खेलने हैं लेकिन श्रृंखला की वास्तविक तारीख अभी तय नहीं की गई हैं.

चयन समिति के प्रमुख संदीप पाटिल ने कहा, ‘किसी को आराम नहीं दिया गया है. किसी ने बीसीसीआई को नहीं लिखा या फोन नहीं किया कि वह उपलब्ध नहीं है या उसे आराम दिया जाए. जिंबाब्वे दौरे के लिए युवा टीम और वेस्टइंडीज दौरे के लिए अन्य टीम चुनना चयन समिति का फैसला था.’
     
चयनकर्ताओं ने जिंबाब्वे दौरे के लिए नयी नवेली टीम का चयन दिया है जिसमें विदर्भ के बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज फैज फजल, आफ स्पिनर जयंत यादव, पंजाब के मध्यक्र म के बल्लेबाज मनदीप सिंह और आईपीएल स्टार युजवेंद्र चाहल नये चेहरे होंगे.
        
वनडे और ट्वंटी-20 टीम - महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), लोकेश राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, करुण नायर, अंबाटी रायुडू, रिषि धवन, अक्षर पटेल ,जयंत यादव, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, बरिंदर शरण, मनदीप सिंह, केदार जाधव, जयदेव उनादकट और युजवेंद्र चहल.

वेस्टइंडीज दौरे के लिये टेस्ट टीम- विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, शादरुल ठाकुर,अमित मिश्रा और स्टुअर्ट बिन्नी.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment