स्टीवन स्मिथ का शतक बेकार, लायंस ने सुपरजाइंट्स को तीन विकेट से हराया

Last Updated 29 Apr 2016 11:58:03 PM IST

ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैकुलम की तूफानी पारियों से गुजरात लायंस ने आईपीएल मैच में स्टीवन स्मिथ के शतक पर पानी फेरते हुए राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को तीन विकेट हराकर अंक तालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली.


ब्रैंडन मैकुलम शॉट लगाते हुए.

आईपीएल की दो नयी टीमों के बीच हुए मुकाबले में पुणे के 196 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लायंस को ड्वेन स्मिथ (37 गेंद में 63 रन) और ब्रैंडन मैकुलम (22 गेंद में 43 रन) ने पहले विकेट के लिए 8.1 ओवर में 93 रन जोड़कर शानदार शुरूआत दिलाई. इसके बाद दिनेश कार्तिक (33) और कप्तान सुरेश रैना ने (34) ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की जिससे टीम अंतिम गेंद पर सात विकेट पर 196 रन बनाकर सात मैचों में छठी जीत दर्ज करने में सफल रही.

इससे पहले पुणे ने स्टीवन स्मिथ (101) के करियर के पहले टी20 शतक और अजिंक्य रहाणे (53) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 111 रन की साझेदारी की बदौलत तीन विकेट पर 195 रन बनाए जो मौजूदा सत्र का दूसरा सर्वाधिक टीम स्कोर था.

\"\"स्मिथ ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (18 गेंद में नाबाद 30) के साथ तीसरे विकेट के लिए 5.5 ओवर में 64 रन की साझेदारी भी की. उन्होंने 54 गेंद की पारी में आठ चौके और पांच छक्के जड़े. पुणे की टीम ने अंतिम 11 ओवर में 125 रन जोड़े.

सुपरजाइंट्स के खिलाफ लायंस की यह लगातार दूसरी जीत है. इससे पहले 14 अप्रैल को राजकोट में भी लायंस ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी. लायंस के सात मैचों में 12 अंक हो गए हैं जबकि सुपरजाइंट्स के सात मैचों में दो जीत से सिर्फ चार अंक हैं.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे लायंस को ड्वेन स्मिथ और मैकुलम की जोड़ी ने लगातार तीसरे मैच में तूफानी शुरूआत दिलाई. मैकुलम ने पारी के तीसरे ओवर में एल्बी मोर्कल को निशाना बनाते हुए तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन जुटाए और फिर तिसारा परेरा पर भी लगातार दो चौके मारे.

ड्वेन स्मिथ ने भी अशोक डिंडा पर दो चौके जड़े और फिर रविचंद्रन अश्विन का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया. रविचंद्रन अश्विन के इसी ओवर में ड्वेन स्मिथ भाग्यशाली रहे जब मिड विकेट पर परेरा ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया. टीम ने पावर प्ले में 72 रन जोड़कर आईपीएल नौ में पहले छह ओवर में सर्वाधिक रन के अपने ही स्कोर की बराबरी की. ड्वेन स्मिथ और मैकुलम की जोड़ी ने पिछली तीन पारियों में पावर प्ले में 72, 71 और 72 रन जुटाए हैं.

ड्वेन स्मिथ ने इसके बाद रजत भाटिया जबकि मैकुलम ने मुरूगन अश्विन पर छक्का मारा. भाटिया ने मैकुलम को शार्ट फाइन लेग पर मोर्कल के हाथों कैच कराके पुणे को कुछ राहत दिलाई. मैकुलम ने 22 गेंद की पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे.

\"\"ड्वेन स्मिथ ने भाटिया पर एक रन के साथ 28 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने मुरूगन अश्विन पर भी लगातार दो चौकों मारे लेकिन परेरा ने उन्हें बोल्ड कर दिया. उन्होंने 37 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का मारा.

कार्तिक और रैना ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. कार्तिक एक बार फिर लय में दिखे. उन्होंने रविचंद्रन अश्विन और मुरूगन अश्विन पर चौके मारे. दोनों बल्लेबाजों ने परेरा पर भी चौके जड़े. लायंस को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 35 रन की दरकार थी. कार्तिक ने डिंडा पर चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर मिडविकेट पर रहाणे को कैच दे बैठे. उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे.

मुरूगन अश्विन ने 18वें ओवर में सिर्फ चार रन दिए. डिंडा ने ड्वेन ब्रावो (07) को पवेलियन भेजा जबकि रविंद्र जडेजा (00) रन आउट हुए. रैना ने डिंडा पर चौका मारा. लायंस को अंतिम ओवर में नौ रन चाहिए थे जो काफी रोमांचक रहा.

जेम्स फाकनर (नाबाद नौ) ने परेरा की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा लेकिन रैना तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए. अगली गेंद पर इशान किशन (00) रन आउट हुए. फाकनर ने पांचवीं गेंद पर दो रन के साथ स्कोर बराबर किया और फिर अंतिम गेंद पर एक रन के साथ टीम को जीत दिला दी.

टास हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी पुणे की शुरूआत खराब रही. टीम ने तीसरे ओवर में ही सौरभ तिवारी (01) का विकेट गंवा दिया जिन्हें रैना ने रन आउट किया.

रहाणे और स्टीवन स्मिथ ने इसके बाद पारी को संवारा. दोनों ने प्रवीण कुमार पर चौकों के साथ खाता खोला और फिर धवल कुलकर्णी पर भी चौके मारे. स्टीवन स्मिथ ने अधिक आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने प्रवीण पर दो और चौके मारे. टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 48 रन बनाए.

स्टीवन स्मिथ 41 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब आईपीएल में पदार्पण कर रहे चाइनामैन गेंदबाज शिविल कौशिक ने उन्हें बोल्ड कर दिया लेकिन यह गेंद नोबाल हो गई. स्टीवन स्मिथ ने इसके बाद फ्री हिट पर पारी का पहला छक्का जड़ा.

स्टीवन स्मिथ ने ड्वेन ब्रावो पर एक रन के साथ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. रहाणे ने भी ब्रावो पर चौके के साथ 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. स्टीवन स्मिथ ने फाकनर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा. रहाणे ने फाकनर की गेंद पर एक रन के साथ 43 गेंद में आईपीएल नौ का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया.

ब्रावो ने अपने सटीक निशाने से रहाणे को रन आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने 45 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे. स्टीवन स्मिथ और धोनी ने इसके बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. स्मिथ ने बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा और कौशिक पर छक्के जड़े. धोनी ने भी जडेजा पर लगातार दो छक्के मारे.

स्टीवन स्मिथ ने ब्रावो पर पारी का अपना पांचवां छक्का जड़ा और फिर अंतिम ओवर में ब्रावो पर एक और चौके के साथ 53 गेंद में शतक पूरा किया जो आईपीएल नौ का तीसरा शतक है. स्टीवन स्मिथ हालांकि अगली गेंद पर बोल्ड हो गए. धोनी ने पारी की अंतिम गेंद पर चौका जड़ा. उन्होंने दो छक्के और इतने ही चौके मारे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment