T20: भारत ने श्रीलंका से जीती सीरीज, नौ विकेट से हराया

Last Updated 14 Feb 2016 07:07:34 PM IST

भारत ने तीसरे और निर्णायक ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को नौ विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली है.


निगाहें सीरीज कब्जाने पर

इसके पहले रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में आठ रन देकर चार विकेट लिये जिससे भारत तीसरे और निर्णायक ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 18 ओवर में 82 रन पर ढेर करने में सफल रहा जो मेहमान टीम का इस प्रारूप में न्यूनतम स्कोर है. भारतीय गेंदबाज शुरू से ही हावी हो गये थे.

आलम यह रहा कि श्रीलंका के केवल दो बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें दासुन शनाका ने सर्वाधिक 19 रन बनाये. अश्विन के अलावा भारत की तरफ से सुरेश रैना ने दो ओावर में छह रन देकर दो विकेट लिये. जसप्रीत बमराह, रविंद्र जडेजा और आशीष नेहरा ने भी एक-एक विकेट हासिल किया.

श्रीलंका का यह टी20 में न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले उसका न्यूनतम स्कोर 87 रन था जो उसने 2010 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिजटाउन में बनाया था. यह कुल चौथा अवसर है जबकि श्रीलंकाई टीम 100 रन तक भी नहीं पहुंच पायी.

महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और फिर अपने तुरूप के इक्के अश्विन से गेंदबाजी का आगाज कराया. इस आफ स्पिनर ने अपनी लूप और फ्लाइट से श्रीलंकाई शीर्ष क्रम को तहस नहस करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. उन्होंने पहले ओवर में निरोशन डिकवेला (एक) को खूबसूरत गेंद पर स्टंप आउट कराया और फिर तिलकरत्ने दिलशान (एक) को पगबाधा आउट करके श्रीलंकाई खेमे में सनसनी फैला दी.

अश्विन ने अपने अगले ओवर में कप्तान दिनेश चंदीमल (आठ) को ललचाकर आसान कैच देने के लिये मजबूर किया. चंदीमल ने इससे पहले ओवर में नेहरा पर दो चौके लगाये थे. अपना पहला मैच खेल रहे असेला गुणरत्ने (चार) को भी अश्विन ने कड़ा सबक सिखाया, जिन्होंने फ्लिक करने के प्रयास में लेग स्लिप में खड़े रैना को कैच दिया.

अश्विन के साथ गेंदबाजी का आगाज करने वाले नेहरा ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर मिलिंदा श्रीवर्धने (चार) की गिल्लियां बिखेरकर स्कोर पांच विकेट पर 21 रन कर दिया.

सीकुगे प्रसन्ना ने आते ही नेहरा पर दो चौके लगाये जबकि उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े शनाका ने युवराज सिंह का स्वागत लगातार गेंदों पर दो छक्के जड़कर किया. प्रसन्ना के रन आउट होने से हालांकि श्रीलंका की शुरूआती झटकों से उबरने की संभावना समाप्त हो गयी.

जडेजा और रैना की स्पिन को खेलना श्रीलंका के पुछल्ले बल्लेबाजों के लिये आसान नहीं रहा. शनाका ने जडेजा की गेंद थर्डमैन पर खेलने की कोशिश की लेकिन वह उनके बल्ले से लगकर आफ स्टंप पर लग गयी.

तिसारा परेरा (20 गेंद पर 12 रन) डेथ ओवरों में लंबे शाट खेल सकते थे लेकिन रैना ने सचित्रा सेनानायके (आठ) और उन्हें तीन गेंद के अंदर पवेलियन भेजकर श्रीलंका की 100 रन की पहुंचने की उम्मीदें भी खत्म कर दी.
 

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment