एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

Last Updated 10 Oct 2015 03:14:20 PM IST

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम को आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखने के लिए कम से कम दो मैच जीतने होंगे.




फाइल फोटो

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम रविवार को कानपुर में जब दुनिया की तीसरे नंबर की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच

एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला की शुरूआत करेगी तो भारत की नजरें आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखने पर टिकी होंगी.
 
भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर पांच अंक की बढ़त बना रखी है और अगर उसे दूसरे स्थान पर कायम रहना है तो मेहमान टीम के खिलाफ कम से कम दो मैच

जीतने होंगे. आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार एबी डिविलियर्स की अगुआई वाली टीम अगर 4-1 से जीत दर्ज करती है तो दक्षिण अफ्रीका 113 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा जबकि भारत 112 अंक के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा.
     
दक्षिण अफ्रीका हालांकि अगर 3-2 से श्रृंखला जीतता है तो भारत 114 अंक के साथ दूसरा स्थान पर बरकरार रहेगा. ऐसी स्थिति में हालांकि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सिर्फ दो अंक का अंतर रह जाएगा.
     
इसके विपरीत अगर भारत क्लीनस्वीप करता है तो उसके 119 अंक हो जाएंगे और वह शीर्ष पर मौजूदा आस्ट्रेलिया से सिर्फ आठ अंक पीछे रहेगा. इस स्थिति में दक्षिण अफ्रीका न्यूजीलैंड के बाद चौथे स्थान पर खिसक जाएगा और उसके 107 अंक हो जाएंगे.
     
इस बीच बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष तीन में शामिल खिलाड़ी इस श्रृंखला का हिस्सा होंगे.
     
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष पर अपने हमवतन और दूसरे नंबर पर मौजूद हाशिम अमला पर 73 अंक की बढ़त बना रखी है. अमला तीसरे स्थान पर मौजूद भारत के विराट कोहली से 21 अंक आगे हैं.

कोहली के अलावा भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (06) और धोनी (08) भी शीर्ष 10 में शामिल हैं और श्रृंखला के दौरान अपनी रैंकिंग में सुधार करना चाहेंगे.
      
इसके अलावा रोहित शर्मा (15), फाफ डु प्लेसिस (17), सुरेश रैना (23), डेविड मिलर (26), जीन पाल डुमिनी (34), अजिंक्य रहाणे (38) और अंबाती रायुडू (49) की नजरें भी अपनी रैंकिंग सुधारने पर टिकी होंगी.
      
गेंदबाजी रैंकिंग में अगर लेग स्पिनर इमरान ताहिर को अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखना है तो उन्हें श्रृंखला में बेहतर प्रदर्शन करना होगा क्योंकि पांचवें स्थान पर मौजूद डेल स्टेन उनसे काफी पीछे नहीं हैं।
      
गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन (09), भुवनेर कुमार (10), मोन्रे मोर्कल (11), उमेश यादव (24), अमित मिश्रा (45) और मोहित शर्मा (48) के पास भी रैंकिंग में सुधार करने का मौका होगा.
      
बांग्लादेश के साकिब अल हसन ने आलराउंडरों की सूची में मजबूत बढ़त बना रखी है और कल से शुरू हो रही श्रृंखला मे नौवें स्थान पर चल रहे डुमिनी शीर्ष आलराउंडर हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment