श्रीलंकाई सरजमीं पर अधिकतर समय जूझते रहे हैं विराट और रोहित

Last Updated 04 Aug 2015 03:52:51 PM IST

कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा भारतीय टीम में शामिल दो ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने श्रीलंकाई सरजमीं पर पर्याप्त अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.


विराट और रोहित (फाइल फोटो)

लेकिन अभी तक के रिकार्ड पर गौर करें तो इन दोनों को अधिकतर अवसरों पर वहां रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा.

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 12 अगस्त से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये जो 15 सदस्यीय टीम चुनी है उसमें आठ बल्लेबाज शामिल हैं. इनमें से चार बल्लेबाजों शिखर धवन, चेतेर पुजारा, के एल राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्विमान साहा ने अब तक श्रीलंकाई सरजमीं पर एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है.

कोहली और रोहित ने भी श्रीलंका के खिलाफ अब तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है लेकिन इन दोनों को श्रीलंकाई धरती पर एकदिवसीय और टी20 मैच खेलने का पर्याप्त अनुभव है. भारतीय बल्लेबाजों में केवल मुरली विजय ही ऐसे हैं जिन्होंने श्रीलंका में टेस्ट मैच खेले हैं. वह 2010 में दो टेस्ट मैचों में अंतिम एकादश का हिस्सा थे. इन दो मैचों की तीन पारियों में उन्होंने 99 रन बनाये.

रोहित ने श्रीलंकाई सरजमीं पर सर्वाधिक 21 वनडे और सात टी20 मैच खेले हैं लेकिन उन्हें आज तक वहां की पिचें रास नहीं आयी. कोहली का नंबर उनके बाद आता है जिन्होंने श्रीलंका की धरती पर 18 वनडे और छह टी20 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है. अंजिक्य रहाणो ने श्रीलंका में एक वनडे और एक टी20 मैच खेला है.

पिछले कुछ समय से विशेषकर टेस्ट मैचों में रन बनाने के लिये जूझ रहे रोहित जब भी श्रीलंका में खेलने के लिये उतरे तब उन्हें रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा. रोहित ने श्रीलंकाई सरजमीं पर जो 21 वनडे खेले हैं उनकी 21 पारियों में उन्होंने केवल 281 रन बनाये हैं और उनका औसत 14.78 है.

अपने वनडे करियर में अब तक कुल 39 . 20 की औसत से रन बनाने वाले रोहित ने इनमें से 18 मैच श्रीलंका के खिलाफ खेले जिनमें उनके नाम पर 15 . 93 की औसत से 255 रन दर्ज है. उन्होंने इसके अलावा श्रीलंका में सात टी20 मैचा में 86 रन बनाये हैं.

अपने पहले दो टेस्ट मैचों में शतक जड़कर शानदार आगाज करने वाले रोहित इसके बाद लंबी अवधि के प्रारूप में भी रन बनाने के लिये संघर्ष करते रहे हैं. रोहित ने इन दो टेस्ट मैचों के बाद जो अगले नौ मैच खेले हैं उनमें उन्होंने 23 . 75 की औसत से केवल 380 रन बनाये हैं जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. भारतीय कप्तान कोहली ने हालांकि टीम के श्रीलंका रवाना होने से पहले रोहित की खराब फार्म का बचाव किया था.

उन्होंने कहा था, ‘‘रोहित प्रभावी खिलाड़ी हैं. वनडे में वह ऊपरी क्र म में खेलते हैं लेकिन टेस्ट में पहले छठे नंबर पर खेलते थे. एक बल्लेबाज के रूप में आप टेस्ट और वनडे दोनों में एक पोजीशन पर खेलना चाहते हैं. आस्ट्रेलिया में जब उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की तो अच्छा प्रदर्शन किया. मुझे लगता है कि उन्हें इस पोजीशन पर अधिक अवसर देने की जरूरत है. ’’

जहां तक स्वयं कोहली की बात है तो उन्होंने श्रीलंका में अब तक केवल वनडे और टी20 मैच खेले हैं. असल में वह पहली बार श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेंगे.

कोहली ने अब तक श्रीलंकाई सरजमीं पर जो 18 वनडे खेले हैं उनमें वह केवल तीन पारियों में अच्छा प्रदर्शन कर पाये हैं. इनमें से दो पारियों में वह शतक जड़ने में सफल रहे जबकि एक बार उन्होंने अर्धशतक लगाया. कोहली ने 2012 की श्रृंखला में हम्बनटोटा में 106 और आरपीएस कोलंबो में नाबाद 128 रन बनाये थे लेकिन श्रीलंका में उनका वनडे में ओवरआल रिकार्ड अच्छा नहीं है.

दिल्ली के इस बल्लेबाज ने श्रीलंकाई धरती पर 18 मैचों में 569 रन बनाये हैं और उनका औसत 35 . 56 है. विदेशों में कोहली का इससे कम औसत केवल वेस्टइंडीज : 34 . 70 : की धरती पर है. कोहली ने श्रीलंका में छह टी20 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 253 रन बनाये हैं.

इन दोनों के अलावा रहाणो ने श्रीलंका में एक वनडे में नौ रन और एक टी20 में 21 रन बनाये. कोहली टेस्ट मैचों में रविचंद्रन अिन को आलराउंडर मानकर चल रहे हैं. अिन ने भी श्रीलंका में पांच वनडे खेले हैं जिसमें तीन पारियों में उन्होंने 23 रन बनाये.





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment