स्टेन और डुमिनी ने दक्षिण अफ्रीका के नाम किया पहला दिन

Last Updated 30 Jul 2015 07:43:56 PM IST

तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने अपना 400वां विकेट लेने के साथ ही आफ स्पिनर जेपी डुमिनी के साथ मिलकर बांग्लादेश को नियमित अंतराल में झटके दिये.


400 विकेट के क्लब में शामिल हुए डेल स्टेन.

स्टेन और डुमिनी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को अपना दबदबा बनाये रखने में सफल रहा. स्टेन ने 30 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि डुमिनी ने 27 रन देकर तीन विकेट लिये. टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे बांग्लादेश ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक आठ विकेट पर 246 रन बनाये हैं.

कप्तान मुशफिकर रहीम ने बांग्लादेश की तरफ से एकमात्र अर्धशतक जमाया. उन्होंने 65 रन की पारी खेली. टेस्ट क्रिकेट में अपना 15वां अर्धशतक बनाने वाले रहीम ने इस बीच महमुदुल्लाह (35) के साथ चौथे विकेट के लिये 94 रन की साझेदारी भी की.

\"\"स्टेन ने सुबह तमीम इकबाल (छह) को आउट करके अपना 400वां विकेट हासिल किया. वह अपने दूसरे ओवर में ही यह उपलब्धि हासिल कर लेते लेकिन डीन एल्गर ने स्लिप में तमीम का कैच छोड़ दिया. स्टेन के अगले ओवर में हालांकि कप्तान हाशिम अमला ने कैच लेने में कोई गलती नहीं की.

दक्षिण अफ्रीका के लिये स्टेन से ज्यादा टेस्ट विकेट सिर्फ शान पोलाक (421) ने लिये हैं. अपना 80वां टेस्ट खेल रहे स्टेन टेस्ट मैचों में 400 या अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के 13वें गेंदबाज हैं. वह उन तीन मौजूदा क्रिकेटरों में शामिल हैं जो यह कमाल कर चुके हैं. इनमें भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भी हैं.

डुमिनी ने लंच के बाद लगातार ओवरों में दो विकेट लिये. उन्होंने मोमिनुल हक (40) को आउट करके इमरूल कायेस के साथ दूसरे विकेट के लिये उनकी 69 रन की साझेदारी भी तोड़ी. हक ने 87 गेंद की पारी में छह चौके लगाये. वहीं कायेस को डुमिनी ने अपना दूसरा शिकार बनाया जो 30 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

महमुदुल्लाह को 18 के स्कोर पर डेल स्टेन की गेंद पर पगबाधा आउट दिया गया लेकिन डीआरएस के इस्तेमाल के बाद फैसला बदल दिया गया. स्टेन ने बाद में महमुदुल्लाह को शार्ट मिडविकेट पर तेम्बा बावुमा के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी.



रहीम अच्छी तरह टिककर खेल रहे थे लेकिन कामचलाऊ स्पिनर एल्गर की गेंद उनके दस्तानों को चूमकर विकेटकीपर डेन विलास के पास चली गयी. एल्गर ने इसके बाद डुमिनी की गेंद पर लिट्टन दास (तीन) को शार्ट मिडविकेट पर कैच किया. शाकिब अल हसन ने 35 रन बनाने के बाद मोर्न मोर्कल की गेंद पर गली में एल्गर को कैच थमाया जबकि स्टेन ने दिन की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शाहिद को बोल्ड किया.

Dale Steyn was the joint second fastest bowler to 400 Test wickets, Bangladesh v South Africa, 2nd Test, Mirpur, 1st day, July 30, 2015

JP Duminy celebrates after dismissing Imrul Kayes, Bangladesh v South Africa, 2nd Test, Mirpur, 1st day, July 30, 2015

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment