डिविलियर्स और डुप्लेसिस के शतकों से जीता दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराया

Last Updated 27 Aug 2014 11:46:11 PM IST

कप्तान एबी डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसिस के शतकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को हरारे में आस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर को बौना साबित कर दिया.




दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स शतक बनाने के बाद बल्ला दिखाते हुए.

दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया पर सात विकेट की जीत से त्रिकोणीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में अपने अभियान का शानदार आगाज किया.

आस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच के 102 रन तथा कप्तान जार्ज बैली (66) और फिलिप ह्यूज (51) के अर्धशतकों की मदद से सात विकेट पर 327 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन डिविलियर्स (100) और डुप्लेसिस (106) ने तीसरे विकेट के लिये 206 रन की रिकार्ड साझेदारी करके इसे बौना साबित कर दिया.

आलम यह था कि दक्षिण अफ्रीका ने केवल 46.4 ओवर में तीन विकेट पर 328 रन बनाकर 20 गेंद पहले ही जीत हासिल कर ली.

डिविलियर्स ने बीच में पांव में अकड़न के बावजूद खेलना जारी रखा तथा आखिर में तेजी से रन बटोरे. अपना 18वां वनडे शतक जमाने वाले इस सदाबहार बल्लेबाज ने 106 गेंद खेली तथा 11 चौके और दो छक्के लगाये.

हाशिम अमला (24) और क्विंटन डि काक (19) के विकेट जल्दी गंवाने के बाद डिविलियर्स और डुप्लेसिस ने न सिर्फ टीम को इन झटकों से उबारा बल्कि अपेक्षित तेजी से रन भी बनाये. इन दोनों ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तीसरे विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड बनाया.

मिशेल स्टार्क (62 रन देकर दो विकेट) ने डुप्लेसिस को स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच कराया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. डुप्लेसिस ने 98 गेंद खेली तथा 11 चौके और एक छक्का लगाया. जे पी डुमिनी (नाबाद 33) ने अपने कप्तान का अच्छा साथ दिया और केवल 52 गेंदों पर 71 रन की अटूट साझेदारी की.

इससे पहले फिंच 27 अगस्त को वनडे में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. फिंच ने साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ दो शतक जड़े थे और आज उन्होंने लाजवाब शतकीय पारी खेली.

फिंच ने स्पिनर नाथन लियोन की जगह टीम में शामिल किये गये हयूज के साथ पहले विकेट के लिये 92 रन की साझेदारी निभायी और फिर बेली के साथ पांचवें विकेट के लिये 114 रन जोड़े.

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज नियमित रूप से अपनी लाइन एवं लेंथ से चूकते रहे. वायने पार्नेल ने सात ओवरों में 66 रन लुटाये. लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने हयूज को 51 रन पर आउट किया और इसके बाद मिशेल मार्श को पवेलियन भेजा. लेकिन फिंच और बेली ने अपनी भागीदारी के दौरान सात रन प्रति ओवर से रन जुटाये.

रेयान मैकलारेन ने फिर इस साझेदारी का अंत किया, उन्होंने फिंच को डीप स्क्वायर लेग पर कैच आउट कराया. मोर्नी मोर्कल ने बेली और ग्लेन मैक्सवेल को आउट किया. बेली 66 रन बनाकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे.

स्टीवन स्मिथ ने महज 19 गेंद में 31 रन जोड़े और मिशेल जानसन ने आठ गेंद में नाबाद 23 रन बनाये जिससे आस्ट्रेलिया विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रहा, लेकिन उसके गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका को जीत से नहीं रोक पाये.

दक्षिण अफ्रीका को इस जीत से चार अंक मिले. आस्ट्रेलिया ने पहले मैच में श्रृंखला की तीसरी टीम जिम्बाब्वे पर बोनस अंक के साथ जीत दर्ज की थी. वह पांच अंक लेकर अब भी तालिका में चोटी पर है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment