आईपीएल-7: केकेआर की जीत में लिन बने हीरो

Last Updated 25 Apr 2014 05:35:48 AM IST

क्रिस लिन की अच्छी बल्लेबाजी और आखिरी ओवर में उनके खूबसूरत कैच से कोलकाता नाइटराइडर्स ने मैच में वापसी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स को हराया.


क्रिस लिन शॉट लगाते हुए

कोलकाता नाइटराइडर्स अधिकतर समय बैकफुट पर रहने के बाद अंतिम क्षणों में नाटकीय वापसी करके यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को आईपीएल-7 के रोमांचक मैच में दो रन से हरा दिया. बृहस्पतिवार को मैच में आर विनयकुमार का आखिरी ओवर निर्णायक साबित हुआ.

बेंगलूर को जीत के लिए इस ओवर में नौ रन बनाने थे लेकिन लिन ने एबी डिविलियर्स की छक्के के लिए भेजी गई गेंद को बेहतरीन तरीके से कैच में बदलकर केकेआर के खिलाड़ियों में जोश भर दिया. अब अंतिम दो गेंद पर छह रन की दरकार थी. एल्बी मोर्कल ने पांचवीं गेंद पर दो रन लिए लेकिन आखिरी गेंद पर वह एक रन ही बना पाए.

इससे पहले लिन (31 गेंद पर 45) ने जैक कैलिस (42 गेंद पर 43) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिये 80 रन की साझेदारी करके केकेआर को शुरुआती झटकों से उबारा. सूर्यकुमार यादव (नाबाद 24) और रोबिन उथप्पा (22) ने आखिरी में उपयोगी योगदान दिया जिससे टीम सात विकेट पर 150 रन बनाने में सफल रही.

केकेआर की तरफ से वरुण आरोन ने 16 रन देकर तीन विकेट चटकाए. योगेश टकावले (28 गेंद पर 40) और पार्थिव पटेल (21) ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़कर बेंगलूर को अच्छी शुरुआत दिलाई. इसके बाद कप्तान विराट कोहली (31) और युवराज सिंह (31) ने 55 रन की साझेदारी की जिससे टीम की जीत आसान लग रही थी.

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और यह मैच के आखिरी क्षणों में देखने को मिला. बेंगलूर आखिर में पांच विकेट पर 148 रन तक ही पहुंच पाया.

कोलकाता की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है और वह बेंगलूर का विजय अभियान रोकने में सफल रहा जिसे दो जीत के बाद पहली बार हार झेलनी पड़ी. क्रिस गेल लगातार तीसरे मैच में नहीं खेल पाए लेकिन बेंगलूर की नई सलामी जोड़ी ने निराश नहीं किया. पार्थिव अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वह टकावले थे जिन्होंने कई आकषर्क शॉट लगाकर अपने चयन को सही साबित किया.

आईपीएल में 2009 के बाद अपना पहला मैच खेल रहे इस 29 वर्षीय टकावले ने केकेआर के मुख्य गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को विशेष तौर पर निशाना बनाया और उनके लगातार दो ओवरों में तीन-तीन चौके लगाए. मोर्कल के दक्षिण अफ्रीकी साथी कैलिस ने आखिर में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को पगबाधा आउट करके अपनी टीम को राहत दिलायी. इसी स्कोर पर पार्थिव भी पैवेलियन लौट गए जिन्हें विनयकुमार ने कवर पर कैच कराया.

युवराज और कोहली जब सहजता से टीम को लक्ष्य की तरफ ले जा रहे थे तब सुनील नरेन ने अपनी उंगलियों का जादू दिखाया. नरेन ने कोहली को छकाकर उनकी गिल्लियां बिखेरी जबकि उमेश ने युवराज को आउट करके बेंगलूर के खेमे में खलबली मचा दी.

गंभीर की शून्य की हैट्रिक और नया जीरो रिकार्ड
कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने आईपीएल-2 में शून्य की हैट्रिक बनाने के साथ टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक शून्य का नया रिकार्ड भी बना दिया है. बाएं हाथ के बल्लेबाज गंभीर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ बृहस्पतिवार को पहले ओवर की तीसरी गेंद पर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के सामने थे.

वह मैच की अपनी पहली गेंद का सामना कर रहे थे लेकिन वह शून्य पर पगबाधा हो गए. वह आईपीएल-7 के यूएई चरण के तीनों मैदानों पर शून्य पर आउट होने का दिलचस्प रिकार्ड बना गए. गंभीर इस तरह टूर्नामेंट के इतिहास में दसवीं बार शून्य पर आउट होकर नया रिकार्ड बना गए. वह 91 मैचों में 10 वीं बार शून्य पर आउट हुए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment