लुईस हैमिल्टन ने जीता छठा विश्व खिताब, शुमाकर के रिकार्ड के करीब पहुंचे

Last Updated 04 Nov 2019 04:05:08 PM IST

लुईस हैमिल्टन ने रविवार को यहां अमेरिकी ग्रां प्री में मर्सीडीज टीम के अपने साथी वालटेरी बोटास के पीछे दूसरे स्थान पर रहते हुए छठी बार फार्मूला वन विश्व खिताब जीत लिया।


हैमिल्टन ने जीता छठा विश्व खिताब

ब्रिटेन के 34 साल के हैमिल्टन ने ग्रिड पर पांचवें जबकि फिनलैंड के बोटास ने पहले स्थान से शुरुआत की थी।         

हैमिल्टन ने दो बार रेस में बढत बनाई लेकिन जब सिर्फ तीन लैप बचे थे तब बोटास ने उन्हें पीछे छोड़ दिया। हैमिल्टन टीम के अपने साथी ड्राइवर को इसके बाद पीछे नहीं छोड़ पाए लेकिन उन्होंने रेड बुल के मैक्स वेरस्टापेन को आगे नहीं निकलने दिया।          

हैमिल्टन ने 150वीं बार पोडियम पर जगह बनाई जबकि लगातार 31वीं बार अंक हासिल करने में सफल रहे।         

यूएस ओपन ग्रां प्री के परिणाम के बाद हैमिल्टन एफवन चैंपियन बन गये। लगातार तीसरे वर्ष हैमिल्टन ने विश्व खिताब अपने नाम किया है, जिसके साथ उन्होंने पांच बार के चैंपियन दिग्गज रेसर अर्जेंटीना के जुआन मैनुएल फांगियो को पीछे छोड़ दिया है। हैमिल्टन का यह छठा विश्व खिताब है और वह माइकल शुमाकर के रिकार्ड सात खिताब से सिर्फ एक खिताब पीछे हैं। उन्होंने इससे पहले 2008, 2014, 2015, 2017 और 2018 में खिताब जीता था।

हैमिल्टन ने जीत के बाद कहा, ‘‘हम फिर आगे निकल गये। आप सभी का शुक्रिया। हमने असाधारण काम किया।’’ ब्रिटिश रेसर यूएस ग्रां प्री में दूसरे नंबर पर रहे जबकि उनके टीम साथी फिनलैंड के वालटेरी बोटास शीर्ष पर रहे। हॉलैंड के रेस मैक्स वेरस्टापेन तीसरे नंबर पर रहे।

एजेंसियां
आस्टिन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment