US OPEN 2019: दानिल मेदवेदेव को हराकर राफेल नडाल ने जीता 19वां ग्रैंड स्लेम

Last Updated 09 Sep 2019 10:09:56 AM IST

द्वितीय वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल ने पाचंवीं वरीयता प्राप्त रूस के डानिल मेदवेदेव को हराकर यूएस ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है।


राफेल नडाल ने जीता 19वां ग्रैंड स्लेम

नडाल ने यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में चार घंटे 51 मिनट के कड़े संघर्ष के बाद रविवार रात मेदवेदेव को पराजित किया। पांच सेटों के मैराथन मुकाबले में नडाल ने मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6 और 6-4 से हराया।

नडाल का यह चौथा यूएस ओपन खिताब है और इसके साथ ही उनके 19 ग्रैंड स्लैम हो गये हैं। नडाल अब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लेम की बराबरी करने से महज एक कदम दूर हैं। 

पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे 23 साल के मेदवेदेव का खिताब जीतने का सपना अधूरा रहा गया लेकिन पहले दो सेटों में पिछड़ने के बावजूद उन्होंने काफी उम्दा खेल का प्रदर्शन किया। मेदवेदेव ने तीसरा और चौथा सेट जीतकर मैच को रोमांचक बना दिया था। 

 

नडाल ने मैच के पांचवें और अंतिम सेट में 30-40 से पिछड़ने के बावजूद निर्णायक क्षण में बेहतर खेल का प्रदर्शन कर 6-4 से जीत हासिल कर खिताब पर कब्जा कर लिया।

नडाल ने 46 अप्रत्याशिताुटियां कीं जबकि मेदवेदेव ने 57 की। नडाल ने कुल 176 अंक जीते जबकि मेदवेदेव ने 164 अंक हासिल किये। रूसी खिलाड़ी ने 14 ऐस लगाए और चार डबल फॉल्ट किए। नडाल ने पांच ऐस लगाये तथा पांच डबल फॉल्ट किये।

नडाल ने इस साल का चौथा और आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का सिंगल्स खिताब जीता है। इसके साथ ही 33 साल के नडाल ने 19वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल अपने नाम कर लिया है। नडाल अब अपने प्रतिद्वंद्वी 38 साल के रोजर फेडरर की बराबरी करने से महज एक कदम दूर हैं।  फेडरर 20 ग्रैंड स्लैम (सिंगल्स) के साथ शीर्ष पर हैं। नडाल ने चौथी बार 2010, 2013, 2017 और 2019 में यूएस ओपन पर खिताब जीता है।

 

मेदवेदेव मौजूदा सीजन में जबर्दस्त फॉर्म में हैं। उन्होंने वॉ¨शगटन ओपन, कनाडा ओपन, सिनसिनाटी मास्टर्स के बाद यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी, नडाल का अनुभव उन पर भारी पड़ गया। इससे पहले कनाडा ओपन के फाइनल में भी नडाल ने उन्हें (मेदवेदेव) हराया था।

नडाल ने अबतक 12 बार फेंच ओपन, चार बार यूएस ओपन, दो बारी ¨बबलडन और एक बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता है।

वार्ता
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment