FIH रैंकिंग: पुरुष हॉकी टीम दुनिया में छठी और महिला 10वीं रैंकिंग पर

Last Updated 13 Dec 2017 03:18:32 PM IST

भारतीय सीनियर पुरूष हॉकी टीम वर्ष 2017 का समापन दुनिया की छठी जबकि महिला हॉकी टीम एफआईएच रैंकिंग में 10वें पायदान पर रहकर करेंगी.


फाइल फोटो

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ(एफआईएच) ने बुधवार को महिला और पुरूष वर्ग की रैंकिंग की घोषणा की. भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने इस वर्ष की शुरूआत छठी रैंकिंग से की थी और वह वर्ष का समापन भी इसी स्थान के साथ करने जा रही है जबकि महिला हॉकी टीम ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है. भारतीय महिलाएं दो स्थान की छलांग के साथ वर्ष का समापन दुनिया की 10वें नंबर की टीम के साथ करेंगी.
        
भुवनेर में इसी महीने संपन्न हुये हॉकी र्वल्ड लीग फाइनल में पुरूष टीम तीसरे स्थान पर रही थी और उसने कांस्य जीता था लेकिन वह इसके बावजूद रैंकिंग में कोई सुधार हासिल नहीं कर सकी. भारत के 1566 रेटिंग अंक हैं लेकिन वह पांचवें नंबर की जर्मनी को इस प्रदर्शन के बावजूद पीछे नहीं कर सका जिसके 1680 रेटिंग अंक हैं.
         
दूसरी ओर भारत की महिला हॉकी टीम ने वर्ष की शुरूआत 12वें पायदान से की थी और साल के अंत तक उसने एफआईएच रैंकिंग में अपनी स्थिति को दो पायदान सुधार लिया है. महिला टीम ने गत माह एशिया कप खिताब जीता था और स्पेन तथा जापान को पीछे छोड़ा है.

पुरूष हॉकी रैंकिंग में रियो ओलंपिक 2016 के बाद पहली बार आस्ट्रेलिया ने फिर से अपना शीर्ष स्थान हासिल किया है. उसने ओलंपिक स्वर्ण विजेता और एफआईएच फाइनल से पहले तक नंबर वन अज्रेंटीना को अपदस्थ किया है. आस्ट्रेलियाई टीम ओलंपिक से पहले तक नंबर वन पर था. वह जनवरी 2014 से ही शीर्ष रैंकिंग पर था.



भुवनेश्वर में वर्ल्ड लीग फाइनल विजेता बनने की बदौलत आस्ट्रेलियाई टीम को वापिस उसकी जगह मिल गयी है. 

बेल्जियम, हॉलैंड और जर्मनी की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं आया है और वह पहले की तरह तीसरे, चौथे और पांचवें पायदान पर बने हुये हैं. पुरूष रैंकिंग में दुनिया की जिन बाकी टीमों को फायदा हुआ है उनमें स्पेन एक स्थान उठकर आठवें नंबर पर पहुंची है. उसने न्यूजीलैंड को पीछे किया है.

एफआईएच महिला रैंकिंग में हॉलैंड अपने शीर्ष स्थान पर है जिसने सेनिटेल होम्स र्वल्ड लीग फाइनल का खिताब जीता है. इंग्लैंड और अर्जेंटीना दूसरे और तीसरे स्थान पर बने हुये हैं. न्यूजीलैंड ने गत माह टूर्नामेंट में रजत जीता था जबकि आस्ट्रेलिया क्वालीफाई नहीं कर सका जिससे कीवी टीम चौथी रैंकिंग पर पहुंच गयी है.

ऑकलैंड में कांस्य पदक विजेता बनी कोरियाई टीम अपने नौंवें नंबर पर बरकरार है लेकिन उसने अंक जुटाये हैं और चीन के साथ अपने अंतर को कम किया है. आठवें नंबर की चीन से अब कोरिया का अंतर केवल 35 अंक रह गया है. जर्मनी, अमेरिका और चीन अपने छठे, सातवें और आठवें नंबर पर हैं.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment