जुलाई में आयेगी सानिया मिर्जा की आत्मकथा

Last Updated 04 May 2016 01:37:59 PM IST

स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा महिला युगल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनने तक के अपने सफर पर आत्मकथा लिख रही है जो जुलाई में बाजार में आ जायेगी.


स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा (फाइल फोटो)

प्रकाशक हार्पर कोलिंस ने बताया कि ‘एस अगेंस्ट आड्स’ शीषर्क से आत्मकथा सानिया और उनके पिता इमरान मिर्जा ने लिखी है.
   
हार्पर कोलिंगस के मुख्य संपादक और प्रकाशक वी के कार्तिक ने कहा, ‘सानिया की उपलब्धियां असाधारण है और उसकी आत्मकथा भी बेहतरीन और प्रेरक है.’
    
विम्बलडन जूनियर युगल खिताब जीतकर 16 बरस की उम्र में सुर्खियों में आई सानिया युगल रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी है. उसने कहा, ‘मैं उम्मीद करती हूं कि अगली पीढी के भारतीय टेनिस खिलाड़ियों के लिये यह किताब काफी उपयोगी होगी. यदि मेरी कहानी से एक युवा भी प्रेरित होकर ग्रैंडस्लैम जीतता है तो मुझे खुशी होगी.’
    
आत्मकथा में उसके शीर्ष तक पहुंचने के सफर, राह में आई बाधायें, कैरियर के उतार चढावों को बताया गया है. इसमें उनके व्यक्तिगत जीवन से जुड़े कई पहलुओं को भी शामिल किया गया है. सानिया का विवाह पाकिस्तानी क्रि केटर शोएब मलिक से हुआ है.

29 वर्षीय सानिया ने इस किताब के बारे में कहा, मैंने अपनी आत्मकथा में महज 16 वर्ष की आयु में विम्बलडन ग्रैड स्लेम में महिला युगल वर्ग का खिताब जीतने के बाद से लेकर नंबर एक युगल खिलाड़ी बनने तक की यात्रा के विषय में विस्तार से बताया है.
         
 उन्होंने कहा, मुझे पूरी उम्मीद है कि यह किताब अगली पीढ़ी के युवा टेनिस खिलाड़ियों के लिये एक बड़ी प्रेरणास्रोत होगी और यदि मेरे इस प्रयास से प्रेरित होकर एक भी युवा खिलाड़ी ग्रैंड स्लेम में देश के लिये जीत हासिल करता है तो यह मेरे लिये बेहद खुशी की बात होगी. मुझे लगेगा कि मेरी मेहनत सार्थक हो गयी है. सायना ने किताब में कोर्ट के भीतर और बाहर के भी तमाम अनुभवों को साझा किया है.
       
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012 में एकल मुकाबलों से संन्यास लेने वाली सानिया ने इसके बाद से जबरदस्त खेल दिखाते हुये देश के लिये ढ़ेरों सफलताएं हासिल की. उन्होंने अपनी स्विटजरलैंड की महिला युगल जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर कामयाबी की नई उड़ान भरी और लगातार 41 मैचों में जीत हासिल करते हुये नंबर वन खिलाड़ी बनीं.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment