केन्या के सैमुअल ने जीता हाफ मैराथन का खिताब

Last Updated 14 Feb 2016 03:42:04 PM IST

ताज नगरी आगरा में रविवार को आयोजित हाफ मैराथन के पुरूष वर्ग का खिताब केन्या के सैमुअल ने अपने नाम कर लिया है जबकि महिला वर्ग में नागपुर की ज्योति चौहान ने बाजी मारी.


केन्या के सैमुअल ने जीता हाफ मैराथन का खिताब

ताज महोत्सव की रजत जयंती के अवसर पर आयोजित मैराथन प्रतियोगिता का उदघाटन उडन सिख मिल्खा सिंह और मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री राम शंकर कठेरिया ने हरी झंडी दिखाकर किया. मैराथन में आगरा और दूर दराज से आये हजारों धावकों ने भाग लिया. 21 किलोमीटर की हाफ मेराथन दौड़ सिकंदरा से सुबह छह बजे शुरू हुई. इस दौड़ में 18 से 50 वर्ष के धावकों ने हिस्सा लिया.

मैराथन दौड गुरु का ताल, एत्मादुद्दौला, आगरा किला, ताजमहल होती हुई एकलव्य स्पोट्र्स स्टेडियम पर पहुँच कर संपन्न हुई . 

मैराथन में शामिल 12 किलोमीटर दौड़ प्रतियोगिता में 18 साल से कम उम्र के युवाओं और महिलाओं के अलावा बुजुर्ग एथलीट और कॉरपोरेट टीम ने हिस्सा लिया  जबकि छह किलोमीटर की दौड़ में वरिष्ठ नागरिक, कॉरपोरेट व्यक्ति और अंडर-18 बालिकाओ ने  हिस्सा लिया. इसके अलावा 70 वर्ष की आयु से अधिक उम्र के बुजुगरे और दिव्यांग प्रतिभागियों ने 2.5 किलोमीटर दौड़ लगायी.

मैराथन प्रतियोगिता को निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रशासन ने व्यापक बंदोबस्त किये थे. सकिंदरा से शुरू होकर 21 किमी का सफर तय कर एकलव्य स्टेडियम में सम्पन्न होने वाली मैराथन दौड़ के दौरान सड़क के दोनो ओर करीब 2500 कर्मचारी तैनात थे. इसके अलावा खिलाड़यिों के लिये एंबुलेंस और चिकित्सक भी आपातकालीन परिस्थितियों के लिये रास्ते मे मौजूद थी.

मंडलायुक्त प्रदीप भटनागर ने दावा किया कि प्रतिस्पर्धा में देश के कोने कोने से आये प्रतिभागियों के अलावा विदेशी मेहमानों ने भाग लिया. प्रतियोगिता के आयोजन का मकसद लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिये प्रेरित करने के अलावा ताज नगरी की गरिमा और लोकप्रियता का अहसास कराना था.

प्रतिस्पर्धा को पांच वर्गों में बांटा गया था. मैराथन का लुत्फ उठाने वाले प्रतिभागियों के लिये ‘‘रन फार फन ’’ स्पर्धा  रखी गयी थी जिसमें 400 मीटर की दौड में सभी आयुवर्ग के प्रतिभागी ने हिस्सा लिया. ये प्रतिभागी मैराथन के किसी भी रास्ते में प्रतियोगिता से जुड सकते थे और निर्धारित दूरी तय करने के बाद अलग हो सकते थे.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment