राफेल नडाल ने जुआन मोनाको को पराजित किया

Last Updated 02 Mar 2015 04:29:15 PM IST

स्पेन के राफेल नडाल ने ब्यूनर्स आयर्स टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के जुआन मोनाको को पराजित कर खिताब अपने नाम लिया है


स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (फाइल फोटो)

इसी के साथ उन्होंने दिग्गज खिलाड़ी गुईलेरमो विलास के क्लेकोर्ट खिताबों के रिकार्ड की बराबरी कर ली.
     
विश्व के चौथे नम्बर के खिलाडी नडाल ने मोनाको को लगातार सेटों में 6-4 6-1 से पराजित कर खिताबी मुकाबला जीता. नडाल ने फाइनल जीतने के साथ ही ओपन युग में सर्वाधिक 46 क्लेकोर्ट खिताब जीतने के अज्रेंटीना के महान खिलाड़ी गुइलेरमो विलास के रिकार्ड की बराबरी कर ली है. खास बात यह है कि विजाल उस समय स्टैंड में बैठकर स्पेनिश खिलाड़ी के खेल को देख रहे थे.

नडाल का लगभग नौ महीने पहले अपना नौंवा फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद यह पहला फाइनल और ओवर आल 93वां फाइनल मुकाबला भी था. विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी नडाल का यह वर्ष का पहला खिताब है. गत वर्ष चोट के बाद वापसी कर रहे नडाल ने अपने खेल और फिटनेस में बेहतरीन सुधार दिखाते हुये करियर का 65वां खिताब अपने नाम किया.

नडाल ने मुकाबले के बाद कोर्ट से दिये अपने साक्षात्कार में कहा, ‘मुझे पहले से ही उम्मीद थी कि मैं यहां जीत सकता हूं और मैने इसी हिसाब से अपनी तैयारी की थी. इसलिये मैं कहूंगा कि मेरा लक्ष्य पूरा हुआ.’ नडाल को गत सपताह रियो ओपन सेमीफाइनल में उलटफेर का शिकार होना पड़ा था.

विश्व के चौथे और नौ बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन नडाल को मैच में अपना पहला ब्रेक सातवें गेम में जाकर मिला और उन्होंने मोनाको के सामने एक समय स्कोर 30-15 पहुंचा दिया. हालांकि मैच वर्षा के कारण काफी बाधित हुआ. लेकिन अज्रेंटीनी खिलाड़ी के खराब सर्विस रिटर्न से फिर स्पेनिश खिलाड़ी ने पहला सेट आसानी से अपने नाम कर लिया. नडाल ने यह सेट 45 मिनट में अपने नाम कर लिया. इसके बाद वर्षा के कारण करीब एक घंटे तक खिलाड़यिों को मैच रोकना पड़ा.
      
विश्व के पूर्व 10वें नंबर के खिलाड़ी और 2007 के टूर्नामेंट विजेता के सामने नडाल का प्रदर्शन बेहतरीन रहा और उन्होंने तीन बार मोनाको की सर्विस ब्रेक कर एक घंटे 26 मिनट में वर्ष का पहला खिताब अपने नाम कर लिया. इससे पहले नडाल को गत सप्ताह इटली के फाबियो फोगनिनी के हाथों रियो ओपन के सेमीफाइनल में हार झेलनी पड़ी थी.
 
वर्ष 2013 के बाद यह पहली बार है जब नडाल दुनिया के शीर्ष तीन खिलाड़यिों में शामिल नहीं है. लेकिन इस जीत के साथ उन्होंने वर्ष 2015 में एक बार फिर जबरदस्त वापसी के संकेत दे दिये है.  उन्होंने कहा, ‘मैं इस टूर्नामेंट में लंबी चोट के बाद खेल रहा हूं. मेरी इस वर्ष की शुरूआत बहुत अच्छी नहीं रही लेकिन इस जीत से मैं सकारात्मक महसूस कर रहा हूं.’

28 वर्षीय नडाल की अज्रेटीनी खिलाड़ी मोनाको पर यह छठी जीत है. लेकिन नडाल को अपनी जीत के लिये करीब तीन घंटे का इंतजार करना पड़ा जिसमें मैच से पहले दो घंटे की देरी हुई और फिर मैच के बीच में एक घंटा और मुकाबला वर्षा के कारण रोकना पड़ा.

विश्व के चौथे नंबर के खिलाड़ी ने कहा, ‘मेरे लिये यह दिन आसान नहीं था क्योंकि किसी को पता नहीं होता है कि क्या होने वाला है. लेकिन मैं यहां जीत दर्ज करके बहुत खुश हूं. मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं कि अच्छी यादों के साथ यहां से जाऊंगा.’ नडाल को 2004 के फ्रेंच ओपन चैंपियन अज्रेटीना के गास्टन गोडियो ने ट्राफी भेंट की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment