जोकोविच ने पांचवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता

Last Updated 02 Feb 2015 06:15:43 AM IST

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पांचवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत लिया.




नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद ट्रॉफी को चूमते हुए.

जोकोविच ने तीन घंटे 39 मिनट तक चले फाइनल मुकाबले में ब्रिटेन के एंडी मरे 7-6, 6-7, 6-3, 6-0 से जीत दर्ज की. यह उनके कॅरियर का आठवां ग्रैंड स्लैम खिताब है और मेलबर्न पार्क पर उन्होंने आठ साल में पांच फाइनल खेलकर सभी में खिताबी जीत दर्ज की है. उनसे अधिक ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के रॉय एमर्सन (छह) के नाम है जिन्होंने साठ के दशक में यह कमाल किया था.

जोकोविच के खिलाफ मरे की यहां चार फाइनल मैचों में तीसरी हार थी. इससे पहले 2011 और 2013 के फाइनल में भी जोकोविच ने उन्हें हराया था हालांकि मरे ने उन्हें 2012 यूएस ओपन और 2013 के विम्बलडन में शिकस्त दी थी. इस जीत के साथ ही जोकोविच ने अगली एटीपी रैंकिंग में अपना नंबर वन स्थान बरकरार रखा. वहीं मरे छठे से चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगे.
मरे ने पहले सेट के तीसरे गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट बनाकर जोकोविच पर दबाव बना दिया लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी ने 27 स्ट्रोक की रैली में बाजी मारते हुए एक ऐस के साथ वापसी की. अगले गेम में हालांकि उनकी लय टूटी और मरे ने 3-1 की बढ़त बना ली. सातवें गेम में अपने तीसरे ब्रेक प्वाइंट पर मरे ने जोकोविच की सर्विस तोड़ी.

अगले गेम में एक नीची वॉली का जवाब देते हुए जोकोविच के अंगूठे में चोट लगी और अगले चेंजओवर में उन्हें उपचार कराना पड़ा. इस चोट से हालांकि जोकोविच के खेल पर असर नहीं पड़ा और उन्होंने मरे की सर्विस तोड़कर सेट को टाइब्रेकर में पहुंचाया. टाइब्रेकर में वह 2-4 से पीछे थे लेकिन अगले छह में से पांच प्वाइंट लेकर पहला सेट 72 मिनट में जीत लिया.

मरे ने दूसरे सेट में 2-0 की बढ़त बना ली लेकिन जोकोविच ने दो बार उनकी सर्विस तोड़कर वापसी की. जोकोविच ने लगातार 13 प्वाइंट लेकर उन्हें परेशान किया. शरणार्थियों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन कर रहे राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने खेल को पांच मिनट तक बाधित किया. उनमें से एक कोर्ट पर भी आ गया था जिससे सुरक्षाकर्मियों ने बाहर किया.

इस व्यवधान का मरे ने फायदा उठाया और जोकोविच की सर्विस तोड़कर 4-4 से बराबरी की. दूसरे टाइब्रेकर में मरे ने जीत दर्ज करके स्कोर बराबर कर लिया. तीसरे सेट में जोकोविच की सर्विस जल्दी ही टूटी लेकिन उसने शानदार वापसी करते हुए 39 मिनट में सेट जीत लिया.

आखिरी सेट में जोकोविच ने मरे को वापसी का कोई मौका नहीं दिया और तीन बार उनकी सर्विस तोड़कर एक बार फिर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment