भारतीय महिला चार गुणा 400 मी. रिले टीम ने जीता गोल्ड

Last Updated 02 Oct 2014 06:11:54 PM IST

भारत की चार गुणा 400 मीटर महिला टीम ने उम्मीदों पर एक बार फिर खरा उतरते हुए इंचियोन एशियाई खेलों में गुरूवार को नया गेम्स रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता.


मनदीप कौर (फाइल फोटो)

भारत की प्रियंका पवार, टिंटू लूका, मनदीप कौर और पुवम्मा राजू की चौकड़ी ने तीन मिनट 28.68 सेकंड का समय लेकर चार साल पहले ग्वांगझू में बनाया तीन मिनट 29.02 सेकंड का अपना ही रिकार्ड तोड़ा और इस स्पर्धा में खिताब बरकरार रखा.

भारत का इन खेलों में एथलेटिक्स में दूसरा और कुल नौंवा स्वर्ण पदक है. जापान की चौकड़ी ने तीन मिनट 30.80 सेकंड का समय लेकर रजत और चीन की चौकड़ी ने तीन मिनट 32.02 सेकंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता.

भारत की महिला रिले टीम से स्वर्ण पदक की पूरी उम्मीद थी और भारतीय चौकड़ी ने निराश नहीं किया. चारों भारतीय धाविकाओं ने चौथी लेन में दौड़ते हुये लगातार अपनी बढत बनाये रखी और नये रिकार्ड के साथ स्वर्णिम कामयाबी हासिल की.

यह दिलचस्प रहा कि जिस समय भारतीय रिले टीम ने स्वर्ण पदक जीता लगभग उसी समय भारतीय पुरूष हाकी टीम ने पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में पराजित कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. भारत को इस तरह कुछ मिनटों के अंतराल में दो स्वर्ण पदक हासिल हो गये.

रिले के इस स्वर्ण को छोडक़र एथलेटिक्स की अन्य स्पर्धाओं में भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में तिहरी कूद का कांस्य पदक जीतने वाले इस बार 16.41 मीटर की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर रहे.
 
महिलाओं की 5000 मी. दौड़ में ओ पी जैशा 15 मिनट 18.30 सेकंड का निजी सर्वश्रेष्ठ समय निकालने के बावजूद चौथे स्थान पर रही जबकि प्रीजा श्रीधरन 15 मिनट 39.52 सेकंड का समय लेकर आठवें स्थान पर रही.

महिलाओं की चार गुणा 100 मीटर रिले में श्रद्धा नारायण, आशा राय, श्रबनी नंदा और मंजुनाथ ज्योति की चौकड़ी 44.91 सेकंड का समय लेकर छठे स्थान पर रही. सहाना कुमारी को ऊंची कूद में 1.80 मीटर की ऊंचाई पार करने पर आठवां स्थान मिला.

भाला फेंक स्पर्धा में राजेन्दर सिंह 73.43 मीटर की दूरी नापकर 11वें स्थान पर रहे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment