सरदार सिंह निलंबित, न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में नहीं खेल पाएंगे

Last Updated 01 Aug 2014 06:41:08 PM IST

भारतीय पुरूष हॉकी टीम को उस समय करारा झटका लगा जब कप्तान सरदार सिंह को शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले सेमीफाइनल मैच के लिये निलंबित कर दिया गया.


भारतीय कप्तान सरदार सिंह (फाइल फोटो)

सरदार सिंह राष्ट्रमंडल खेलों के ग्लास्गो में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले सेमीफाइनल मैच में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाएंगे. सरदारा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए पूल ए के मैच में खतरनाक तरीके से टकराने के लिये पीला कार्ड दिखाया गया था.

अपीली ज्यूरी ने सरदार की इस हालिया अनुशासनात्मक चूक पर विचार के लिये सुनवाई की, जिसके लिये उन्हें 10 मिनट के लिये मैदान से बाहर भी कर दिया गया था. उन्हें भारत के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान हुई एक घटना के बुधवार को फटकार भी लगायी गयी थी.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को हुए मैच के बाद अपील जूरी ने समीक्षा की और जूरी ने सरदार को दो मैचों के लिये निलंबित करने का फैसला किया. लेकिन बाद में भारत के विरोध दर्ज कराने के बाद घटाकर एक मैच का कर दिया गया.

सरदार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विरोधी टीम के खिलाड़ी के खिलाफ अनुचित शारीरिक आचरण करने के लिये आधिकारिक फटकार लगायी गयी थी. यह घटना मंगलवार को घटी थी जब एडी ओकेनडेन के चेहरे पर चोट लग गयी थी. भारत को इस मैच में 2-4 से हार मिली थी. अपील ज्यूरी ने वीडियो सबूतों के बाद पाया कि सरदार ने जान बूझकर ओकेनडेन को चोट नहीं पहुंचायी लेकिन उनका व्यवहार अनुचित था.

हॉकी इंडिया के महासचिव नरिंदर बत्रा ने कहा कि टीम एक मैच के निलंबन से संतुष्ट है और अब दोबारा अपील नहीं करेगी.  उन्होंने कहा, ‘‘सरदार ने उल्लघंन किया और हम एक मैच के निलंबन से संतुष्ट हैं. हम आगे अपील नहीं करेंगे.’’

दो मैचों के निलंबन का मतलब होता कि सरदार फाइनल या फिर कांस्य पदक के मैच से भी बाहर हो जाते.

आयोजकों ने कहा, ‘‘उसे (सरदार) को पहले ही बुधवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को हुए भारत के मैच के दौरान हुई घटना के लिये सजा दी जा चुकी है. सरदार को ‘अनुचित शारीरिक आचरण’ के लिये दोषी पाया गया था जिसमें आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एडी ओकेनडेन के चेहरे पर चोट लग गयी थी.’’

उन्होंने कहा, ‘‘कल भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच के बाद अपील ज्यूरी ने समीक्षा के बाद सरदार को दो मैचों के लिये निलंबित करने का फैसला किया जिसे भारत के विरोध के बाद घटाकर एक मैच का कर दिया गया.’’

आस्ट्रेलिया के खिलाफ घटना मंगलवार को घटी थी जिसमें भारत को 2-4 से हार मिली थी. अपील ज्यूरी ने वीडियो सबूतों के बाद पाया कि सरदार ने जान बूझकर ओकेनडेन को चोट नहीं पहुंचायी लेकिन उनका व्यवहार अनुचित था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment