भारत हॉकी में मलेशिया से हारा

Last Updated 23 Nov 2010 07:24:53 PM IST

एशियाड में हॉकी में गोल्ड मेडल पाने का भारत का सपना टूट गया है।


भारत 16वें एशियाई खेलों की पुरुष हाकीप्रतियोगिता के अब तक के सबसे रोमांचक मुकाबले में मलेशिया से 3-4 से पराजित हो गया और इसके साथ ही उसका इन खेलों में स्वर्ण पदक जीतने तथा 2012 के लंदन ओलंपिक का सीधा टिकट कटाने का सपना टूट गया।

भारत ने लीग मैचों में जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए अपने सभी चारों मैच जीते थे लेकिन सेमीफाइनल में मलेशिया के हाथों हार ने करोडों हाकी प्रेमियों को तोडकर रख दिया। भारतीय टीम तमाम कोशिशों के बावजूद मलेशिया से पार नहीं पा सकी। मलेशिया के रहीम मोहम्मद अमीन ने अतिरिक्त समय में गोल्डन गोल कर भारत को मायूस कर दिया। मलेशिया के लिए यह ऐतिहासिक जीत है क्योंकि उसने पहली बार एशियाई खेलों में भारत को हराया और पहली बार ही फाइनल में प्रवेश किया। भारत इस हार के बाद अब कांस्य पदक के लिए दक्षिण कोरिया के साथ खेलेगा।

इससे पूर्व पाकिस्तान ने पेनल्टी शूटआउट में दक्षिण कोरिया कीकडी चुनौती पर काबू पाते हुए फाइनल में जगह बनाई। निर्धारित और अतिरिक्त समय तक 1-1 से बराबर रहने के बाद सात बार के चैंपियन पाकिस्तान ने शूटआउट में कोरिया को 4-3 से पराजित किया।


पाकिस्तान 20 वर्ष बाद एशियाड हाकी के फाइनल में पहुंचा है। आखिरी बार उसने 1990 में बीजिंग में भारत को हराया था।  भारत ने इससे पहले मलेशिया से एशियाई खेलों में अपने सभी दस मैच जीते थे। इस वर्ष मलेशिया ने हालांकि अजलान शाह कप में भारत को 5-2 से हराया था लेकिन फिर वह राष्ट्रमंडल खेलों में भारत से 2-3 से हार गया था।

भारत यह मैच आसानी से जीत सकता था लेकिन खेल के 55वें मिनट में ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह को गले पर लगी चोट मैच का टर्निंग प्वांइट साबित हुई। संदीप इसके बाद मैदान में नहीं लौटे और उनकी अनुपस्थिति का भारत को खामियाजा उठाना पडा।

भारत पहले हाफ में 32वें मिनट में 0-1 से पिछड गया था लेकिन टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर संदीप सिंह ने 35वें मिनट में गोल कर भारत को बराबरी दिला दी। दूसरे हाफ की शुरंआत में भारतीय टीम ने तुषार खांडेकर के 37वें मिनट में किए गए गोल से जल्द ही 2-1 की बढ़त बना ली।

लेकिन मलेशिया ने 49वें मिनट में बराबरी का गोल दाग दिया।राजपाल ने 54वें मिनट में फिर भारत को आगे किया लेकिन अमीन ने 67वें मिनट में बराबरी का गोल दाग दिया। अतिरिक्त समय में अमीन ने 75वें मिनट में गोल्डन गोल कर भारत का स्वर्ण जीतने का सपना तोड दिया।

इससे पूर्व पहले सेमीफाइनल में निर्धारित समय में पाकिस्तान ने 22वें मिनट में वकार मोहम्मद के गोल से बढ़त बनाई जबकि कोरिया ने दूसरे हाफ में कांग मून क्यू के गोल से बराबरी हासिल की।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment