गहरे अंतरिक्ष में ब्रेकफास्ट : भविष्य मिशन के लिए स्वादिष्ट बार तैयार कर रहा नासा

Last Updated 24 Nov 2016 02:51:47 PM IST

नासा के वैज्ञानिक एक ऐसा फूड बार तैयार कर रहे हैं, जिसे चांद से परे अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए जाने पर ओरियन अंतरिक्ष यान में मौजूद यात्री नाश्ते के समय खा सकते हैं.




जेसिका वॉस (फाइल फोटो)

जब अंतरिक्ष यात्री गहरे अंतरिक्ष का अन्वेषण करेंगे, तब उन्हें एक ऐसे आहार की जरूरत होगी, जो उन्हें स्वस्थ और चुस्त-दुरूस्त रख सके.

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद चालक दल के सदस्य तो अपने भोजन के लिए 200 विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं और उनके पास संग्रहण के लिए पर्याप्त स्थान भी होता है.

लेकिन गहरे अंतरिक्ष के अन्वेषण अभियानों के दौरान कई चुनौतियां पेश आती हैं. नासा के वैज्ञानिक इनसे निपटने के लिए काम कर रहे हैं. ओरियन के अंदर उस भोजन और अन्य सामान को रखने की सीमित जगह है, जिसकी जरूरत अंतरिक्षयात्रियों को अपने अभियान के दौरान पड़ेगी.

आहार वैज्ञानिकों ने पाया कि यदि कैलोरी के लिहाज से प्रचुर नाश्ते के एक आहार को विकसित कर लिया जाए तो बड़ी मात्रा में सामान ले जाने से मुक्ति मिल सकती है.

ओरियन के लिए स्वास्थ्य एवं चिकित्सा तकनीकी प्राधिकरण की उप अधिकारी जेसिका वॉस ने कहा कि उन्होंने वजन कम करने के लिए चालक दल के नाश्ते की पैकिंग और संग्रहण के तरीके पर गौर किया है.

उन्होंने कहा, ‘ओरियन के कई सप्ताह के अभियानों के लिए नाश्ते का सिर्फ एक पैकेज हो तो हमें उन्हें रखने के लिए जरूरी जगह को सीमित करने में मदद मिलेगी.’

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment