पौधों को जीवित रखने के लिए नया 'स्मार्ट पॉट'

Last Updated 19 Jan 2016 04:59:43 PM IST

जिन लोगों को पौधे उगाने में रुचि है और जगह की कमी है तो अब निराश न हों, एक ऐसा 'स्मार्ट फ्लावर पॉट' आ गया है, जिसके जरिए आप आसानी से घर में ही बड़े पौधे उगा सकते हैं.




अब पौधों के लिए 'स्मार्ट पॉट'

फ्रांस की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी पैरॉट ने एक ऐसे \'स्मार्ट फ्लावर पॉट\' प्रस्तुत किया है, जो किसी भी पौधे को जीवित रखने का दावा करता है.

पेरिस स्थित कंपनी के अनुसार, इस \'पैरट पॉट\' के अंदर कई सेंसर हैं, जो पौधे के उचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए पीएच, तापमान, प्रकाश, नमी और उर्वरक के स्तर को मापता है, इससे आसानी से यह पता लगाया जा सकता है कि पौधे को पानी और सूर्य की रोशनी उचित मात्रा में मिल रही है या नहीं? इस बारे में जानकारी स्मार्ट फोन पर \'फ्लावर पॉवर\' एप के जरिए मिल जाएगी.
 
इस पॉट में दो लीटर तक पानी आ सकता है, जो कई पौधों के लिए एक सप्ताह तक पानी की पूर्ति करता है, इस पॉट को डिजाइन करने वाले विंसेट बिहलर ने कहा, इस तकनीक से पता चल पाएगा कि पौधे का ध्यान कैसे रखना है? पानी की जरूरत होने पर पॉट स्वयं ही पौधे के लिए पानी की पूर्ति करेगा, पैरट कंपनी इस पौधे को वैश्विक स्तर पर अप्रैल में बाजार में लाएगी, इसके साथ ही एप भी जारी होगा, जिसमें 7,000 पौधों के बारे में जानकारी होगी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment