गंगा के जल में क्यों मर जाते हैं जीवाणु!

Last Updated 19 Nov 2015 07:40:08 PM IST

गंगा जल में गुणों के रहस्यों का पता लगाने के लिए अब भारतीय वैज्ञानिकों की टीम शोध में जुट गई हैं.


गंगा के जल में क्यों मर जाते हैं जीवाणु

विश्व में गंगा की पवित्रता व स्वच्छता और औषधिय गुण लोगों को हैरान किए हुए है, पूरी दुनिया के लोग इस जल को पाने के लिए लालायित रहते हैं, लोगों में ऐसा विश्वास है कि गंगा के जल में दैवीय गुण है और इसका इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जा सकता है.

कई अनुसंधानों और स्टडीज में यह बात निकलकर सामने आई है कि गंगा के जल में कई औषधीय गुण मौजूद हैं। शोध के अनुसार गंगा के जल में बैक्टीरिया और जीवाणु नष्ट हो जाते हैं. 
 
गंगा के औषधीय गुणों को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि वह गंगा के औषधीय गुणों की शोध के लिए हर संभव मदद करेंगे, नड्डा ने कहा कि यह पता लगाना बहुत जरूरी है कि गंगा के जल में कीटाणु क्यों नहीं पनप पाते हैं. 
 
यही नहीं गंगा ना सिर्फ खुद को स्वच्छ रखने की क्षमता रखती है बल्कि गंदे पानी को भी स्वच्छ कर देती है, गंगा कई प्रदेशों और जिलों से होते हुए 2600 किलोमीटर का सफर तय करती है और करोड़ों लोगों को जीवन मुहैया कराती है. 
 
गंगा के औषधीय गुणों की जांच के लिए ‘अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान’ (एम्स) नई दिल्ली के अलावा ‘आईआईटी’ कानपुर और रुड़की तथा बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय पर्यावरण अनुसंधान संस्थान तथा राष्ट्रीय वनस्पतिक अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment