अंटार्कटिक में क्षय से ज्यादा बढ़ रही है बर्फ

Last Updated 03 Nov 2015 07:59:47 PM IST

अंटार्कटिक से वर्तमान समय में जितनी मात्रा में बर्फ का क्षय हो रहा है, उसकी तुलना में उसे अधिक मात्रा में बर्फ प्राप्त हो रही है.


अंटार्कटिक में क्षय से ज्यादा बढ़ रही है बर्फ

नासा के इस अनुसंधान ने अन्य अध्ययन के निष्कर्षो को चुनौती दी है जिसमें ‘इंटरगर्वन्मेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज’ (आईपीसीसी) 2013 की रिपोर्ट भी शामिल है. 

‘आईपीसीसी’ की रिपोर्ट में कहा गया था कि समग्र तौर पर अंटार्कटिक में बर्फ का क्षय हो रहा है, उपग्रह से प्राप्त आंकड़े के विश्लेषण के अनुसार वर्ष 1992 से 2001 तक अंटार्कटिक ने 112 अरब टन बर्फ प्रति वर्ष की दर से प्राप्त की, हालांकि वर्ष 2003 से 2008 के बीच यह दर घटकर 82 अरब टन प्रति वर्ष रह गई. 
 
अमेरिका में नासा के ‘गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर’ में ग्लेशियोलॉजिस्ट और अध्ययन के प्रमुख लेखक जे ज्वाली ने कहा, ‘हम लोग अन्य अध्ययनों के उन तयों से सहमत हैं कि अंटार्कटिक प्रायद्वीप और पश्चिम अंटार्कटिक के ठवैट्स और पाइन द्वीप क्षेत्र में बर्फ के पिघलने की दर में वृद्धि हुई है.’ 
 
उन्होंने साथ ही कहा, ‘हमारी मुख्य असहमति पूर्वी अंटार्कटिक और पश्चिमी अंटार्कटिक के आंतरिक भाग को लेकर हैं जहां हम बर्फ में वृद्धि देखते हैं जो अन्य इलाकों में होने वाले क्षय से अधिक है,’ इस अध्ययन का प्रकाशन ‘जर्नल ऑफ ग्लेशियोलॉजी’ में हुआ है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment