समुद्र लील लेगा जमीन : नासा

Last Updated 28 Aug 2015 10:56:16 AM IST

अमेरिका की संस्था नासा के वैज्ञानिकों ने हाल ही में बताया है कि पृथ्वी पर समुद्र का स्तर तेजी से बढ़ रहा है.


फाइल फोटो

उनके मुताबिक, जितनी उम्मीद की जा रही थी उससे भी तेजी से समुद्र का जल स्तर बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि पृवी में लगातार जलवायु का परिवर्तन देखने को मिल रहा है.

उसी के प्रभाव के कारण समुद्र के जलस्तर में वृद्धि देखने को मिल रही है. जानकारों के मुताबिक, अगर इसी तरह से समुद्र का जलस्तर बढ़ता रहा तो एस समय आएगा जब विश्व के तटवर्ती इलाके जलमग्न हो जाएंगे.

नासा के द्वारा जारी किए गए डाटा के मुताबिक, 1992 से अब तक समुद्र का जल स्तर पृवी में तीन इंच तक बढ़ा है. वहीं कुछ जगहों पर पाकृतिक विभिन्नता के मद्देनजर नौ इंच तक वृद्धि दर्ज की गई है.

लेकिन इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि निकट भविष्य में समुद्र स्तर के और तेजी से बढ़ने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं. जो हमारी पृवी के लिए एक चिंता की बात है.

वर्ष 2013 में अंतरराष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन पैनल ने एक अंतरराष्ट्रीय शोध के आधार पर एक मूल्यांकन जारी किया गया था जिसमें बताया गया था कि इस सदी के खत्म होने के बाद तक समुद्र का जलस्तर एक से तीन फीट तक बढ़ जाएगा.

नासा ने यह भी बताया है कि ग्रीनलैंड व अंटार्कटिका में मौजूद ‘आइस सीट्स’(बर्फ की सिल्लियां) तेजी से पिघल रही हैं, इतनी तेजी से पिघलते हुए इन्हें पहले कभी नहीं देखा गया. जिसकी वजह से समुद्र तेज गति से फैल रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment