देश की सबसे बडी दूरबीन का उद्घाटन

Last Updated 04 Aug 2015 03:30:01 PM IST

राजस्थान में झीलों की नगरी उदयपुर की ऐतिहासिक फतेहसागर झील में स्थित सौर वैद्यशाला में सूर्य की किरणों के अध्ययन हेतु देश के सबसे बडे मल्टी एप्लीकेशन सोलर टेलीस्कोप का उद्घाटन किया गया.




देश की सबसे बडी दूरबीन का उद्घाटन (फाइल फोटो)

एशिया की सबसे बडी दूरबीनों में से एक इस टेलीस्कोप का आज भौतिक अनुसंधान प्रयोग शाला के अध्यक्ष प्रोफेसर यू आर राव ने उद्घाटन किया.

सौर वैधशाला में इस दूरबीन की स्थापना वर्ष 2012 में की गई थी. जिसके उद्घाटन के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष किरण कुमार आने वाले थे लेकिन उनका कार्यक्रम रद्द हो गया.

इस अवसर पर किरण कुमार द्वारा भेजे गये संदेश में कहा गया कि मनुष्य का सम्पूर्ण जीवन सूर्य पर आधारित होने के बावजूद हम लोगों को इसकी जानकारी नहीं हैं. इस टेलीस्कोप के स्थापित किये जाने के बाद इस संबंध में और अधिक जानकारी जुटाई जा सकेगी.    

गौरतलब है कि 12 टन वजन वाली इस दूरबीन की परिकल्पना का प्रस्ताव वर्ष 2004 में तैयार किया गया तथा वर्ष 2005--06 में इसका स्थान तय किया गया.

इसमें ऑप्टिकल एलिमेंट यानी प्रकाशीय तत्व वर्ष 2008 में जोड दिये गए थे. इसके बाद वर्ष 2012 में इसे यहां स्थापित कर दिया गया तथा तीन वर्ष तक इसका परीक्षण किया गया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment