रूसी यान शुक्रवार को धरती पर गिरकर नष्ट होने की आशंका

Last Updated 07 May 2015 11:24:41 AM IST

रूसी यान प्रोग्रेस एम 27 एम के बेकाबू हो जाने के कारण शुक्रवार को धरती पर गिरकर नष्ट होने की आशंका है.


शुक्रवार को धरती पर गिरेगा रूसी यान (फाईल फोटो)

बीते सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए साजो सामान लेकर रवाना हुए रूसी यान.प्रोग्रेस एम 27 एम के बेकाबू हो जाने के कारण शुक्रवार को धरती पर गिरकर नष्ट होने की आशंका है.
   
रूसी अंतरिक्ष एजेंसी.रॉसकॉस्मास.के वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है. रूस का यह मानव रहित यान गत सप्ताह मंगलवार को कजाखस्तान से प्रक्षेपित किया गया था. प्रक्षेपण के कुछ ही समय बाद नियांण कक्ष से इसका संपर्क टूट गया था. वैज्ञानिकों ने इसे निर्धारित पथ पर लाने की हर संभव कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहे.
   
यान धरती से करीब 420 किलोमीटर उूपर अंतरिक्ष में चक्कर काट रहे अंतरिक्ष स्टेशन में रह रहे छह सदस्यीय वैज्ञानिक दल के लिए खाने पीने की सामग्री, कपडे, पीने का पानी, ईंधन, आक्सीजन और ऐसे उपकरण भी ले गया है जिनका इस्तेमाल स्टेशन में वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए किया जाना था. यान में लादी गयी इन चीजों का कुल वजन करीब तीन टन है.

वैज्ञानिकों के अनुसार धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते ही यान जलकर खाक हो जाएगा इसलिए इससे धरती पर किसी तरह के जानमाल के नुकसान का खतरा नहीं के बराबर है. उन्होंने कहा है कि वैसे भी यान के जले हुए टुकडे समुद्री क्षेत्र में ही गिरेंगे. जमीन पर इनके गिरने की कोई आशंका नहीं है.
 
अनियंत्रित होने के बाद से रूसी यान लगातार धरती की ओर वापस आ रहा है. ऐसी संभावना है कि यह यान रूसी समय के अनुसार शुक्रवार को तड़के सवा एक बजे से साढे ग्यारह बजे के बीच धरती के वायुमंडल में प्रवेश करेगा और इसके साथ ही जलकर नष्ट  हो जाएगा.
 
रूसी अंतरिक्ष एजेंसी का कहना है कि यान के जरिए स्पेस स्टेशन को रसद पहुंचाने की यह योजना विफल हो जाने के बावजूद अंतरिक्ष स्टेशन में अभी 19 जून को आपूर्ति की दूसरी खेप भेजे जाने तक सभी आवश्यक सामग्रियां पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं लिहाजा वहां रह रहे अंतरिक्ष यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment