उत्तराखंड बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर, 2025 में होने वाली परीक्षाओं में बच्चों को मिलेंगे 2 मौके

Last Updated 20 Jan 2024 04:13:51 PM IST

प्रदेश में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए अब शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। इस साल 10वीं और 12वीं कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है।


अगले साल यानी वर्ष 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में उन्हें बोर्ड परीक्षा देने के दो मौके मिलेंगे। इसमें खास बात यह है कि दोनों ही परीक्षाएं थोड़े अंतराल पर होंगी।

छात्र दोनों परीक्षाओं में शामिल होने या दोनों में से किसी एक परीक्षा में शामिल होने का विकल्प चुन सकेंगे। ये परीक्षा इंजीनियरिंग के एडमिशन के लिए होने वाली जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम) मेन परीक्षा की तर्ज पर होगी। इसमें उस परीक्षा के अंकों को ही अंतिम माना जाएगा, जिसमें छात्र का प्रदर्शन बेहतर रहेगा।

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों के तनाव को खत्म करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने यह पहल की है। इसे लेकर मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को जरूरी तैयारियों के निर्देश दिए हैं। इस पहल से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों का डर भी खत्म होगा।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर यह सिफारिश की गई है। नीति के आने के बाद सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई तरह के सुधार भी किए हैं। इसके तहत छात्रों को अधिकतम तीन विषयों में फेल होने पर उसी साल फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया गया था। लेकिन, अब बोर्ड परीक्षाओं को दो बार आयोजित किए जाने से छात्रों को और सहूलियत मिलेगी।

आईएएनएस
देहरादून


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment