केदारनाथ आपदा के 10 साल हुए पूरे, CM धामी ने पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा

Last Updated 16 Jun 2023 04:37:44 PM IST

उत्तराखंड के केदारनाथ में आई आपदा की दसवीं बरसी पर शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केदारनाथ धाम पहुंचे और बाबा केदार के दर्शन कर देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना की।


केदारनाथ आपदा की 10वीं बरसी, धामी ने पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 2013 में आयी केदारनाथ त्रासदी में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति एवं उनकी मुक्ति के लिए हवन कर प्रार्थना भी की।

उल्लेखनीय है कि 16 और 17 जून 2013 को आई प्रलयंकारी बाढ़ में पांच हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे या लापता हो गए थे।

धामी ने केदारनाथ आपदा का भयावह मंजर याद करते हुए कहा कि दस वर्ष पहले केदारनाथ में आई त्रासदी ने सब कुछ बर्बाद कर दिया था।

हालांकि, उन्होंने कहा कि बाबा केदार की कृपा तथा उनके अनन्य और सच्चे भक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इच्छाशक्ति से केदारनाथ के पुनर्निर्माण से समस्त केदार पुरी क्षेत्र दिव्य और भव्य रूप ले चुका है और अन्य निर्माण चल रहे हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए बाबा केदार से उनके स्वस्थ और दीर्घायु होने की कामना की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान नवनिर्मित भगवान ईशानेश्वर के दर्शन कर पूजा अर्चना भी की।

धामी ने इस दौरान हैलीपेड से लेकर मंदिर परिसर तक केदारनाथ धाम में जारी पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया तथा उनकी प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों से पुनर्निर्माण के दूसरे चरण के कार्यों को इस साल के अंत तक पूरा करने के निर्देश दिए।



मुख्यमंत्री ने श्रमिकों से बातचीत कर उनका हालचाल जाना। उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों को विषम परिस्थितियों में कार्य कर रहे इन श्रमिकों का विशेष ख्याल रखने के निर्देश देते हुए कहा कि श्रमिकों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इससे पहले धाम में पहुंचने पर मुख्यमंत्री का सभी तीर्थ पुरोहितों ने स्वागत किया।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के साथ ही श्रीबदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, रूद्रप्रयाग की पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे तथा कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 

भाषा
देहरादून


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment