उत्तराखंड में दूसरे की जमीन को अपनी बताकर ऐंठी रकम

Last Updated 24 Sep 2016 11:03:49 AM IST

देहरादून रायपुर शहर के एक कारोबारी से कुछ भूमाफिया ने जमीन के नाम पर करीब 80 लाख रुपये की धोखाधड़ी को अंजाम दिया है.


(फाइल फोटो)

दो अलग अलग मामलों में आरोपितों ने किसी दूसरे की जमीन को अपनी जमीन बताकर कारोबारी से बयाने के तौर पर यह रकम ऐंठी. लम्बे समय तक रजिस्ट्री न करवाने के बाद पीड़ित द्वारा रकम वापस मांगने पर अब आरोपित उसे जान से मारने की धमकी दे रहे है.

आरोपितों के हाथ लाखों की रकम गंवाने के बाद अब पीड़ित ने एसआईटी को शिकायत देकर आरोपितों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है. मामले में तुनवाला रायपुर निवासी नवीन कुमार ने एसआईटी को शिकायत दी है.

कारोबारी नवीन के अनुसार नकरौंदा में रहने वाले आरोपित सूरत सिंह, लखवीर सिंह व बुद्धदेव सेमवाल ने वर्ष 2013 को उन्हें एक जमीन दिखाई.

जमीन पसन्द आने पर 1 करोड़ 59 लाख रुपये में सौदा तय हो गया. जमीन के बयाने के तौर पर उसने 50 लाख रुपये आरोपितों को अदा किए और 16 अगस्त 2013 को अनुबंध किया गया.

अनुबंध के आधार पर फरवरी 2014 में रजिस्ट्री होनी थी. इसी दौरान नवीन को पता चला कि जिस जमीन का सौदा आरोपितों ने उससे किया है वह जमीन असल में आरोपितों की है ही नहीं.



इस पर जब उसने आरोपितों से अपनी रकम वापस मांगी तो आरोपितों ने उसे धमकाया कि हम इसी तरह दूसरों की रकम हड़प लेते है. रकम वापस मांगने पर आरोपितों ने नवीन को जान से मारने की धमकी दी.

उधर दूसरे मामले में कारोबारी नवीन से ही एक शख्स ने जमीन के सौदे के नाम पर 29 लाख रुपये हड़प लिए. इस मामलें में नवीन ने एसआईटी से शिकायत करते हुए बताया कि मोहिनी रोड निवासी रघुवीर प्रसाद ने उसे नेहरूकॉलोनी में एक जमीन दिखाई.

जमीन पसन्द आने पर नवीन ने बयाने के तौर पर 10 लाख रुपये आरोपित रघुवीर प्रसाद को दिए और 12 फरवरी 2013 को अनुबंध किया. 30 मार्च 2014 को जमीन की रजिस्ट्री होनी थी.

इस बीच नवीन ने अलग अलग दिन में रघुवीर को चेकों के माध्यम से कुल 19 लाख रुपये और अदा किए. परन्तु रजिस्ट्री की तारीख निकल जाने के बाद भी आरोपित टाल मटोल करता रहा.

जब नवीन को पता चला कि रघुवीर जमीन का मालिक नहीं है. इस पर जब नवीन ने आरोपित रघुवीर से अपनी रकम वापस मंगी तो आरोपित ने रकम लौटाने के बजाय उसे जान से मारने की धमकी दे डाली.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment