देहरादून : पदक विजेता खिलाड़ियों के लिए बढ़े अवसर, मिलेंगी सरकारी नौकरी

Last Updated 23 Jun 2016 10:29:55 AM IST

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए ओलंपिक, एशियन व राष्ट्रमंडल खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को सरकारी विभागों में सेवायोजित किये जाने के निर्देश दिए है.




मुख्यमंत्री हरीश रावत (फाइल फोटो)

उन्होंने इसके लिए खेल, पुलिस, आबकारी व वन विभाग के अधीन आवश्यक एक्स कैडर पदों के सृजन पर भी बल दिया है. 

बीजापुर अतिथि गृह में खेल विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में होने वाले आगामी राष्ट्रीय खेलों के आयोजन में प्रदेश के खिलाड़ी अधिक से अधिक पदक प्राप्त कर सके, इसके लिए इस वर्ष होने वाले संस्थागत खेलों का कैलेंडर जल्द जारी किया जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभागों में खिलाडियों को मेडल के आधार पर पदोन्नति एवं शैक्षिक योग्यता में छूट प्रदान करने के सम्बंध में कार्यवाही भी शीघ्र की जाए. 

संस्थागत खेलों में कॉलेजों, आईटीआई व पॉलिटेक्निकों को भी शामिल किया जाए. मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि प्रदेश में खेलों का वातावरण बनाने के लिये अभियान संचालित किया जाए.

राज्य के युवाओं मे खेल का जज्बा पैदा होना चाहिए. उन्होंने कहा कि जो निजी संस्थान खेलों को प्रोत्साहन करने में मदद करते हो उनको भी सुविधाएं प्रदान की जाएं, ताकि खेल सुविधाओं का अधिक से अधिक विकास प्रदेश में हो सके इसके लिये भूमि की उपलब्धता व लैंड यूज चेंज आदि के सम्बंध में विकास प्राधिकरण अपने स्तर पर भी कार्यवाही करें.

वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार से भी इसमें संभावनाएं तलाशी जाए. बैठक में कैबिनेट मंत्री दिनेश अग्रवाल, मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, सचिव खेल शैलेश बगौली, सचिव गृह विनोद शर्मा, पुलिस महानिदेशक एमए गणपति सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment