उत्तराखंड में कांग्रेस के छह जिलाध्यक्षों ने दिया इस्तीफा

Last Updated 04 Oct 2015 06:18:22 AM IST

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस के छह जिला अध्यक्षों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.




उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत. (फाइल फोटो)

सूत्रों की मानें तो ये सभी उन्हें मिले दायित्वों से भी नाखुश थे, इसलिए उन्होंने पार्टी से कहा है कि उन्हें पार्टी संगठन एवं सरकार में अन्य जिम्मेदारियां मिलने के कारण वे अपने वर्तमान जिलाध्यक्ष पद से निवृत्ति चाहते हैं. मगर दिलचस्प बात यह है कि पार्टी इस असंतोष पर परदा डालने के लिए इन इस्तीफों पर एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत का मुलम्मा चढ़ा रहा है.

प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मथुरादत्त जोशी का कहना है जिन जिले के कांग्रेस अध्यक्षों ने यह इच्छा व्यक्त की है, उनमें अल्मोड़ा से राजेंद्र बाराकोटी, टिहरी से जोत सिंह बिष्ट, हरिद्वार महानगर से ओपी चौहान, हरिद्वार जिले से चौधरी राजेंद्र सिंह, पौड़ी से गोविंद सिंह रावत व यमुना घाटी उत्तरकाशी के चमन सिंह शामिल हैं.

उनका कहना है कि पार्टी के एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत का पालन करते हुए उपरोक्त जिलाध्यक्षों ने यह निर्णय लिया है. टिहरी जिला कांग्रेस के अध्यक्ष जोत सिंह बिष्ट वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष और ओपी चौहान प्रदेश महामंत्री पद की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं.

वहीं, राजेंद्र बाराकोटी राज्य सरकार में अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष, चौधरी राजेंद्र सिंह अति पिछड़ा वर्ग आयोग में अध्यक्ष, चमन सिंह अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष हैं. पौड़ी कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष गोविंद सिंह ने अपनी अस्वस्थता के कारण यह इच्छा व्यक्त की है.

इसी साल मार्च में एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के बहाने प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष जोत सिंह बिष्ट ने पूर्व में मिले संगठन के विभिन्न पदों से इस्तीफा दे दिया था. सरकार ने उन्हें प्राकृतिक आपदा के मानकों के पुनरीक्षण के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति में सदस्य व जिला स्तरीय समाज कल्याण समिति टिहरी-गढ़वाल के उपाध्यक्ष का दायित्व सौंपा था.

आपदा के मानकों के पुनरीक्षण के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति में सदस्य व जिलास्तरीय समाज कल्याण समिति टिहरी गढ़वाल के उपाध्यक्ष पद से मुक्त होने के लिए सरकार को त्याग पत्र पेश किया था.

 हालांकि किशोर उपाध्याय को लिखे पत्र में उन्होंने एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत का हवाला दिया था, लेकिन सूत्रों की मानें तो वह दरअसल खुद को जिला स्तरीय दायित्वधारी बनाए जाने से खफा थे. बहरहाल बकौल मथुरा दत्त जोशी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने इस्तीफा देने वाले सभी जिलाध्यक्षों की इच्छा का सम्मान करते हुए उनके कार्यकाल की प्रशंसा करते हुए कहा है कि सभी जिलाध्यक्ष पार्टी के कर्मठ व निष्ठावान नेता हैं, जिन्होंने पार्टी के जिलाध्यक्ष पदों पर रहते हुए पूरी निष्ठा से पार्टी नेतृत्व द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारियों को निभाया है और कांग्रेस को मजबूती प्रदान की है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment