चमोली में जहरीला भोजन खाने से एक बच्चे की मौत, 70 अन्य बीमार

Last Updated 02 Jun 2015 03:06:19 PM IST

उत्तराखंड के चमोली के घाट क्षेत्र में एक गांव में श्राद्ध का भोज खाने के बाद एक बच्चे की मौत हो गयी और करीब 70 अन्य लोग बीमार हो गये.


जहरीला भोजन खाने से एक मौत, 70 बीमार (फाइल फोटो)

देहरादून में मिली जानकारी के अनुसार चमोली के मुख्य चिकित्साधिकारी डा अजित गैरोला ने बताया कि रविवार को घाट क्षेत्र के जोंकापानी गांव में एक व्यक्ति के श्राद्ध का भोज रखा गया था जहां उस गांव के अलावा पास के तीन अन्य गांवों, बराली, मकई और बिराजकुड के करीब 250 लोगों ने भोजन किया.

उन्होंने बताया कि भोजन करने के कुछ घंटों बाद कई लोगों को पेट दर्द, उल्टी और डायरिया की शिकायत हुई जिसके बाद कल सुबह 23 लोगों को गोपेर स्थित जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. शाम होते-होते इसी प्रकार के लक्षणों वाले 22 और रोगियों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.

डा. गैरोला ने बताया कि 17 और लोगों को गांवों से लाकर कर्णप्रयाग और चमोली के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जबकि करीब सात-आठ अन्य पीडित व्यक्तियों की खराब हालत को देखते हुए उन्हें भी अस्पताल लाया जा रहा है.

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि जांच से पता चला है कि भोज में परोसा गया दही दूषित था और उसी की वजह से लोग अस्वस्थ हो गये. उन्होंने बताया कि घटना सामने आते ही चिकित्सकों की पांच टीमें क्षेत्र में दवाइयों के साथ पहुंच गयी हैं और रोगियों का प्राथमिक उपचार कर रही हैं.

डा.गैरोला ने कहा कि जहरीले भोजन का असर कभी-कभी कुछ दिनों बाद भी प्रकट होते हैं और इस के मददेनजर इन गांवों को अगले कुछ दिनोंतक चिकित्सकीय निगरानी में रखा जायेगा.

छह वर्षीय बच्चे की मौत की बाबत मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि अभी यह पुष्टि नहीं हो पायी है कि उसकी मौत का कारण जहरीला भोजन ही है. उन्होंने कहा कि लोगों के अनुसार, बच्चा पहले से ही बीमार था और उसने भोज में खाना खाया ही नहीं था. हांलांकि, उन्होंने कहा कि इस बारे में जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment