व्यापार के लिए खुला लिपुलेख सीमा मार्ग

Last Updated 02 Jun 2015 06:38:50 AM IST

भारत-चीन के बीच इस साल होने वाले व्यापार और कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 17,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित लिपुलेख सीमा मार्ग को खोल दिया गया है.


व्यापार के लिए खुला लिपुलेख सीमा मार्ग

व्यापार के लिए गुंजी आधार कैंप में एक व्यापार कार्यालय और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के मिथि स्थित बटालियन मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है.

आधिकारिक तौर पर इसने सोमवार से काम करना शुरू कर दिया है. यह सीमापार मार्ग भारत, नेपाल और चीन को जोड़ता है. उप-व्यापार अधिकारी पी.एस. कुटियाल ने कहा, ‘हमने इस साल के लिए व्यापार पास वितरित करने शुरू कर दिए हैं.

ये पास हमें भारत सरकार के विदेश मंत्रालय से मिले हैं. ये पास लिपुलेख सीमा मार्ग के जरिये भारत-चीन सीमा पार व्यापार के लिए हैं. इस साल के लिये 405 पास उपलब्ध हैं जबकि अब तक हमें 188 व्यापारियों से आवेदन मिले हैं.’ व्यापारियों को व्यापार पास का आवंटन 5 जून को समाप्त हो जाएगा.

सीमा व्यापार की सुविधा के लिये इस प्रकार का पहला आधार कैंप उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में धारचुला में खोला गया है. भारतीय स्टेट बैंक और सीमा शुल्क विभाग ने गुंजी के दूसरे आधार कैंप में अपने कार्यालय खोलने का काम शुरू कर दिया है.

भारत-चीन सीमा व्यापार हर साल एक जून से 31 अक्टूबर तक होता है. इस बीच जिला प्रशासन ने सालाना कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है.

महिला यात्रियों की सुविधा के लिए इस बार यात्रा के दौरान आईटीबीपी की महिला जवानों को भी तैनात किया जा रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment