उत्तराखंड सरकार ने लिया किसानों को 25 करोड़ और देने का निर्णय

Last Updated 02 May 2015 02:09:09 PM IST

उत्तराखंड सरकार ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फलों, सब्जियों और फसलों को हुए नुकसान के मद्देनजर पहले से दी जा रही राहत राशि के अलावा किसानों के लिए अतिरिक्त 25 करोड़ रूपये जारी करने का निर्णय किया है.


मुख्यमंत्री हरीश रावत (फाइल फोटो)

यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, नैनीताल के हल्द्वानी क्षेत्र में शुक्रवार शाम इस संबंध में एक समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि फलों के नष्ट होने के अलावा किसानों की मेहनत से खड़ी की गई सब्जियां और अन्य फसलें भी बड़े पैमाने पर नष्ट हुई हैं. इसलिए पहले से दी जा रही राहत राशि के अलावा 25 करोड़ रुपए की अतिरिक्त धनराशि किसानों के हित में जारी करने का निर्णय किया गया है.

रावत ने कहा कि 25 करोड़ रूपये की इस धनराशि में से 15 करोड़ रपए उद्यान विभाग को दिये जायेंगे जिससे वर्तमान बुवाई सीजन के लिए तत्काल बीजों की व्यवस्था किट के माध्यम से की जायेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 करोड़ रूपये कृषि विभाग को दिये जायेंगे जिनसे बीजों की व्यवस्था की जायेगी.

उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के तराई भावर और पर्वतीय क्षेत्रों में सब्जियों और फसलों की बुवाई होनी है और इस धनराशि से धान, मक्का, सोयाबीन, उड़द, राजमा, हल्दी, अदरक, मंडुआ आदि के बीज क्रय करके किसानों को वितरित किये जायेंगे.

मुख्यमंत्री ने फोन पर मुख्य सचिव एन रवि शंकर, अपर मुख्य सचिव राकेश शर्मा और कृषि निदेशक चन्दन सिंह मेहरा को निर्देश दिये कि उपलब्ध करायी जा रही 25 करोड़ रूपये की धनराशि से पन्तनगर विश्वविद्यालय और अन्य जगहों से उत्तम प्रजाति के बीजों की व्यवस्था करके ये बीज किसानों को नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment