गौरीकुंड से लिनचौली तीन घंटे में पहुंचे राहुल

Last Updated 24 Apr 2015 04:29:03 AM IST

पैदल यात्रा मार्ग पर राहुल गांधी सबसे आगे चल रहे थे और तीन घंटे में ही वह गौरीकुंड से लिनचौली पहुंच गये.


कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी केदारनाथ की पैदल यात्रा के दौरान नये अंदाज में दिखे. गौरीकुंड से लेकर भीमबली तक उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ-साथ देश-विदेश के तीर्थयात्रियों से भी मुलाकात की. इसके साथ ही कांग्रेस उपाध्यक्ष ने आपदा के बारे में कई जानकारियां हासिल कीं. यही नहीं पैदल यात्रा मार्ग पर राहुल सबसे आगे चल रहे थे और तीन घंटे में ही वह गौरीकुंड से लिनचौली पहुंच गये.

इस दौरान उन्होंने अपने साथ चल रहे स्पेशल प्रोटेक्शन गार्डों को भी पीछे छोड़ दिया. भीमबली में मौसम खराब होने पर प्रशासन ने हेलीकॉप्टर भेजा, मगर राहुल गांधी ने हेलीकॉप्टर में बैठने से मना कर दिया और लिनचौली तक पैदल ही यात्रा की. केदारनाथ की यात्रा पर आये राहुल गांधी गौरीकुंड में कुछ देर के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम में रुके. यहां से आगे बढ़ते हुए उन्होंने पैदल मार्ग पर एक मजदूर के बच्चे से भी मुलाकात की.

भीमबली में राहुल गांधी ने चाय पी और यहां पर कुछ स्थानीय लोगों से बातचीत की. यहां पहुंचे यात्रियों से बातचीत करते हुए उन्होंने आपदा से पहले और बाद की स्थिति को विशेष रूप से जाना. राहुल ने यात्रियों से पूछा कि केदारनाथ यात्रा पर आने का उनका अनुभव कैसा है और उन्हें किस प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं.  कुछ आपदा पीड़ितों से बातचीत कर उनसे दुखदर्द बांटा.

राहुल ने कहा कि आपदा के बाद अब स्थितियां सामान्य होने लगी हैं. कांग्रेस प्रभावितों के साथ है. किसी प्रकार की दिक्कतें पीड़ितों को नहीं होने दी जाएंगी. उन्होंने स्थानीय लोगों के रोजगार के बारे में जानकारियां हासिल कीं. लिनचौली पहुंचने पर सबसे पहले राहुल गांधी ने चाय पी. इसके बाद लिनचौली में काम कर रहे मजदूरों से बातचीत करते हुए राहुल ने पूछा कि आपदा के बाद बर्फबारी में काम करने का अनुभव कैसा है. उन्होंने मजदूरों द्वारा पैदल मार्ग पर किये जा रहे कायरे की सराहना करते हुए कहा कि केदारनाथ पैदल मार्ग सुरक्षित है. पैदल तीर्थयात्रियों को यहां किसी प्रकार की दिक्कतें नहीं होंगी. इस दौरान कई आपदा पीड़ितों ने राहुल गांधी से पुनर्वास व विस्थापन की मांग की.

आपदा पीड़ितों का कहना था कि अब भी कई लोगों को मुआवजा नहीं मिला है. साथ ही केदारनाथ की यात्रा पर निर्भर रहने वाले लोगों के सम्मुख आज आजीविका का संकट छाया है. इस दौरान प्रदेश प्रभारी अंबिका सोनी ने कहा कि राहुल गांधी युवाओं के नेता हैं और उन्होंने केदारनाथ का भ्रमण कर देश-दुनिया को एक सकारात्मक संदेश दिया है. निश्चित तौर पर राहुल गांधी की पैदल यात्रा से यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होगी. उन्होंने कहा कि भविष्य में राहुल गांधी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे.

मोहित डिमरी/विपिन सेमवाल
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment