अल्मोड़ा में खुलेगा राज्य का पहला सोलर सिटी पार्क

Last Updated 19 Apr 2015 06:39:03 AM IST

केंद्र सरकार की सोलर एनर्जी मिशन के तहत राज्य सरकार भी जनपदों में सोलर सिटी पार्क स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ रही है.


अल्मोड़ा में खुलेगा राज्य का पहला सोलर सिटी पार्क

जनपद अल्मोड़ा के विकासखंड सल्ट से इसकी शुरूआत की जा रही है. चयनित स्थल पर 39 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा की परियोजनाएं स्थापित की जाएंगी. सभी परियोजनाएं निजी क्षेत्रों को आवंटित की जाएंगी.

नवी एवं नवीकरणीय मंत्रालय के राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के अंतर्गत 2018-19 तक 20 हजार मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा के प्रोजेक्ट विभिन्न राज्यों में 500 मेगावाट से अधिक क्षमता के प्रोजेक्ट  एक ही स्थान पर लगाए जाने की योजना शुरू की गई है.

उत्तराखंड को उन राज्यों की सूची में रखा गया है जहां सोलर सिटी पार्क स्थापित किए जाने हैं. राज्य सरकार जनपद अल्मोड़ा के विकासखंड सल्ट से इसे शुरू करने जा रही है.

सोलर सिटी पार्क के लिए जिलाधिकारी अल्मोड़ा के स्तर से स्थल चयन कर लिया गया है.  शनिवार को सचिव ऊर्जा डा. उमाकांत पंवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में पार्क स्थापित करने का फैसला लिया गया. राज्य सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को केंद्र की तरफ से सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है.

सोलर सिटी पार्क में अवस्थापना सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएंगी. डीपीआर बनाने से पहले उत्तराखंड जल विद्युत निगम को पीएफआर (प्राइमरी फिजीबिलिटी रिपोर्ट) तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं.

सचिव ऊर्जा डा. पंवार ने बताया कि पार्क में अलग-अलग क्षमता, किंतु कुल 39 मेगावाट के प्रोजेक्ट निजी विकासकर्ताओं को टेंडर की प्रक्रिया से आवंटित किए जाएंगे. निजी विकासकर्ता ऊर्जा निगम व केंद्र सरकार को बिजली बेचने के लिए स्वतंत्र होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment