उत्तराखंड में बेमौसम बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत

Last Updated 16 Apr 2015 07:35:06 PM IST

उत्तराखंड की उंची पहाड़ियों पर बेमौसम बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश के बीच दो अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से एक किशोर समेत दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी.


आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत (फाइल फोटो)

 

बेमौसम बारिश और उससे हो रहे जान-माल के नुकसान से चिंतित मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मुख्य सचिव एन. रविशंकर और सभी जिलाधिकारियों को चौकस रहने तथा क्षति की रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने की पहली घटना देहरादून जिले के विकासनगर क्षेत्र में हुई. यहां के जमीनपुर गांव में कल शाम खेत से घर लौटते समय 35 वर्षीय ओमप्रकाश के उपर आकाशीय बिजली गिर गयी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी . 

दूसरी घटना कल शाम टिहरी जिले के घनसाली क्षेत्र में हुई जहां भटगांव में मवेशी चरा रहे बच्चों पर बिजली गिरी. इससे बच्चे बेहोश हो गये. बच्चों को तुरंत निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया जहां 15 वर्षीय रामलाल ने दम तोड़ दिया. अन्य घायल बच्चों का उपचार किया जा रहा है.

बर्फबारी और बारिश का असर लगभग पूरे प्रदेश में दिखाई दे रहा है. बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड साहिब और अन्य उंची जगहों पर बर्फबारी हुई जबकि राजधानी देहरादून सहित निचले इलाकों और मैदानों में बारिश हुई.

मुख्यमंत्री रावत ने मुख्य सचिव रविशंकर तथा सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि बेमौसम बरसात को देखते हुए जिला मुख्यालय पर सभी अधिकारियों को चौकस रखा जाये तथा पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बरसात व हिमपात से होने वाले नुकसान की रिपोर्ट मुख्य सचिव को दी जाय.

इसके साथ ही उन्होंने आकाशीय बिजली के कारण होने वाली क्षति का भी आकलन कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये हैं . 

मुख्यमंत्री ने आकाशीय बिजली गिरने से हुई मृत्यु पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए उनके परिजन को धैर्य प्रदान करने की ईर से कामना की है.

रावत ने संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देश दिये है कि आकाशीय बिजली की घटना में मृत व्यक्ति के परिजन व घायलों को तत्काल राहत राशि उपलब्ध करायी जाये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment