उत्तराखंड पुलिस ने जारी किये स्कूलों की सुरक्षा को निर्देश

Last Updated 19 Dec 2014 03:07:51 PM IST

उत्तराखंड पुलिस ने सभी जिलों में स्कूलों और शिक्षण संस्थानों की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिये हैं.


स्कूलों की सुरक्षा को निर्देश (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के पेशावर में आतंकवादियों द्वारा एक सैन्य स्कूल को निशाना बनाकर छात्रों की हत्या करने की घटना के मद्देनजर उत्तराखंड पुलिस ने सभी पुलिस अधीक्षकों को अपने जिलों में स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में प्रबंधकों से बातचीत कर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिये हैं.

देहरादून से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, पुलिस मुख्यालय से जारी निर्देशों में पुलिस अधीक्षकों से कहा गया है कि वे अपने संबंधित जिलों में मौजूद स्कूलों और अन्य शिक्षण
संस्थानों के प्रबंधकों से बातचीत करके सुरक्षा का आंकलन करें और पीसीआर तथा चीता पुलिसकर्मियों को स्कूल के सुरक्षा गाडरें के साथ समन्वय स्थापित कर निगरानी करवायें.

स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थानों के प्रबंधकों से परिसर की दीवार मजबूत तथा ऊंची बनवाने और उसके चारों ओर कटीली और घुमावदार तार लगाने को कहने के भी निर्देश दिये गये हैं.

निर्देश में कहा गया है कि स्कूल के मुख्य गेट, निकास द्वार और चारदीवारी पर ऐसी जगह सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये, जहां से गेट के बाहर भी नजर रखी जा सके. सीसीटीवी कैमरों की परिचालन और निगरानी हेतु कुशलकर्मी नियुक्त किये जायें.

सभी स्कूलों और शिक्षण संस्थाओं के प्रवेश द्वारों पर एक गार्ड रूम बनाया जाये और वहां 24 घंटे प्रशिक्षित सुरक्षा गार्ड रखा जाये.

प्रवेश द्वार पर आगन्तुक रजिस्टर रखा जाये जिस पर स्कूल में आने वाले प्रत्येक बाहरी व्यक्ति का पूरा विवरण रखा जाये. यदि स्कूल के आसपास किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियां प्रकाश में आती हैं तो तत्काल उसकी सूचना स्थानीय पुलिस एवं कंट्रोल रूम को दी जाये.

पुलिस अधीक्षकों से प्रत्येक जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने और उसका मोबाइल नम्बर प्रत्येक स्कूल और शिक्षण संस्थान को भी उपलब्ध कराने को कहा गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment