पासिंग आउट परेड : सैन्य अकादमी में फिर जलवा पहाड़ का

Last Updated 12 Dec 2014 06:12:54 PM IST

भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड में एक बार फिर उत्तराखंड के युवाओं का जलवा होगा.


सैन्य अकादमी में फिर जलवा पहाड़ का

देश की आबादी में एक फीसद हिस्सेदारी वाले इस पहाड़ी राज्य के युवा एक बार फिर से सैन्य सेवाओं में अपनी उत्कृष्टता साबित करने में कामयाब हुए हैं. उन्होंने भारतीय सैन्य अकादमी से पास होने वाले 135वें रेगुलर कोर्स में करीब 8.48 फीसद हिस्सेदारी की है.

इस परेड में भारतीय सेना को मिल रहे 601 अफसरों में से 51 उत्तराखंड के हैं. जबकि हमेशा की तरह देश की सबसे अधिक आबादी वाला उत्तर प्रदेश इस बार भी शीर्ष पर है, लेकिन देश की आबादी में हिस्सेदारी के अनुपात में उत्तराखंड से बहुत पीछे है.

सैन्य बहुल उत्तराखंड के युवाओं में सेना के प्रति जबरदस्त क्रेज है. सेना की सामान्य सेवाओं में जहां इस राज्य के युवा बड़ी संख्या में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, वहीं भारतीय सैन्य अकादमी से पास आउट होने वाले सैन्य अधिकारियों में भी उन्होंने जबरदस्त तरीके से अपना दबदबा बरकरार रखा है.

पिछले कई वर्षो का रिकार्ड बताता है कि उत्तराखंड के युवाओं की भागीदारी सात फीसद से कम नहीं हुई. अकादमी से पास आउट होने वाले युवा अफसरों में सबसे बड़ी संख्या उत्तर प्रदेश से 103 हैं, मगर उसमें प्रवासी उत्तराखंडी युवक भी बड़ी संख्या में हैं.

उत्तराखंड से करीब 20 फीसद अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश ने इस बैच में देश को उत्तराखंड से दोगुने अधिक अफसर दिये हैं. दूसरे नंबर पर हरियाणा है. इस राज्य से 73 युवा सेना में बतौर अफसर शामिल हो रहे हैं. सैनिक बहुल प्रदेश उत्तराखंड के 51 जेंटलमैन कैडेट इस बार ड्रिल स्क्वायर पर कदमताल करेंगे.

बीते वर्ष जून में राज्य के 52 जेंटलमैन कैडेट और दिसम्बर में 46 और इस जून में 57 जेंटलमैन कैडेट पास आउट होकर सैन्य अधिकारी बन चुके हैं. कुल मिलाकर पिछले चार साल में इंडियन मिलिट्री एकेडमी से प्रदेश के साढ़े पांच सौ से अधिक युवा पास आउट होकर थलसेना में अफसर बन चुके हैं.

सैनिक बहुल राज्यों उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान व पंजाब के साथ ही हिंदी भाषी प्रदेशों का भी फौज में दबदबा बना हुआ है. पिछले कुछ सालों से पासिंग आउट परेड में शामिल होने वाले जेंटलमैन कैडेटों की संख्या इसकी तस्वीर पेश करती है.

आतंक प्रभावित जम्मू-कश्मीर व पूर्वोत्तर के राज्यों के युवाओं का आकर्षण भी सेना के प्रति बढ़ रहा है. जम्मू-कश्मीर से इस बार 15 जेंटलमैन कैडेट हैं, जबकि मणिपुर से छह कैडेट पास आउट हो रहे हैं.

मेघालय व त्रिपुरा से सिर्फ एक-एक कैडेट ही सेना में सम्मिलित हो रहे हैं. गुजरात से सिर्फ पांच कैडेट सेना को मिल रहे हैं. आंध्र प्रदेश 14 कर्नाटक 11 जम्मू-कश्मीर 5 तमिलनाडु 14 उड़ीसा 06 झारखंड 10 मणिपुर 06 चंडीगढ़ 03 असम 04 छत्तीसगढ़ 03 गुजरात 05 त्रिपुरा 01 तेलंगाना 03 मणिपुर 06 मेघालय 01.

अर्जुन बिष्ट
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment