उत्तरप्रदेश के बंटवारे की जरूरत नहीं : राजनाथ

Last Updated 24 Dec 2018 05:50:11 AM IST

उत्तर प्रदेश को चार हिस्सों में बांटने की मांग के स्वर फिर तेज होने के बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे अवांछित बताते हुए रविवार को कहा कि आबादी कोई बोझ नहीं बल्कि एक लाभांश है और उसका सही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।


केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (file photo)

गृह मंत्री ने ‘उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान’ समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि लोग यह कहते हैं कि उत्तर प्रदेश का बंटवारा किए बगैर इसका विकास नहीं हो सकता।

कल को कोई यह भी कहना शुरू करेगा कि आबादी के लिहाज से चीन के बाद भारत सबसे बड़ा देश है और यह मुल्क भी तब तक विकसित नहीं हो सकता, जब तक इसके टुकड़े ना किए जाएं।
उन्होंने कहा, जनसंख्या को कभी बोझ नहीं माना जाना चाहिए।

यह एक डेमोग्रैफिक डिविडेंट (जनसांख्यिकीय लाभांश) है। जनसंख्या हमारी श्रमशक्ति है। इसका उपयोग कैसे किया जाए और हम देश के विकास में उसका अधिकतम योगदान कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं, इसकी तकनीक खोजने की जरूरत है। अनावश्यक परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हमारा उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है जिसमें न तो प्राकृतिक संपदा की कमी है और न ही आवश्यक संसाधनों की। इसके बंटवारे की जरूरत नहीं है। सिंह ने इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान करने वाली 24 हस्तियों को ‘उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान’ से नवाजा।
 

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment